Saturday, April 20, 2024 at 4:04 AM

दिल को रखना चाहते हैं हमेशा के लिए सेहतमंद तो आप भी डाइट में शामिल करें ये चीजें

सीने में धड़कता दिल हमारे शरीर को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग है। लेकिन यही दिल आज लोगों की चिंता का कारण बनता जा रहा हैं क्योंकि दुनिया भर में लगभग एक तिहाई मौतें दिल के रोगों के कारण हो रही हैं।

ऐसे में दिल की सेहत को लेकर लोग काफी फिक्रमंद रहने लगे हैं। अपनी उचित कार्यविधि करने में मदद मिलती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे आहार की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाने का काम करते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका दिल स्वस्थ धड़कता रहे, तो यहां बताए जा रहे इन सुपरफूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

प्रोटीन पावरहाउस होने के अलावा अंडा दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। रोजाना अंडे का सेवन करने से हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। अध्ययन के निष्कर्ष से सामने आया है कि रोज 1 अंडा खाने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा काफी कम हो जाता है।

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जामुन का सेवन जरूर करें।इनमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं। जामुन के अलावा आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी भी खा सकते हैं। बेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हार्ट के जोखिम को कम करते हैं।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …