Friday, March 29, 2024 at 6:54 PM

घर में बैठे पार्लर जैसा फेशियल लुक चाहिए, तो फलों के छिलकों से बनाएं यह फेसपैक

हम सारा दिन बाहर रहते है, उस दौरान हमारी त्वचा हवा में मौजूद रसायनों, प्रदूषण, सूर्य की हानिकारक किरणों और धूल मिट्टी के संपर्क में आती है जो त्वचा पर केवल दुष्प्रभाव ही करती है।हमारे पास इतना समय और धन भी नहीं कि हम रोज-रोज पार्लर में जाकर फेशियल करा सकें, इसलिए हम घर पर फेशियल करना ज्यादा उचित समझते है।अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। आप साबुन इस्टम करने के बजाय रूई की मदद से कच्चा दूध इस्तेमाल करे तो ज्यादा बेहतर होगा। दूध सारी गंदगी निकाल देता है और प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद है।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को सुखाकर इनका पाउडर बना लें. इस पाउडर में शहद और दूध मिलाकर फेस पर लगाएं. लगाने से पहले इससे थोड़ा सा हल्के हाथों से मसाज कर लें क्योंकि ये फेसमास्क के साथ साथ बेहतर स्क्रब भी होता है. मसाज के बाद सूखने दें. फिर हल्के गुनगुने पानी से मुंह को धोएं. संतरे को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसके छिलके में क्लीजिंग, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

पपीते के छिलके

पपीते के छिलके को अच्छे से साफ करके मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसमें नींबू और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. अगर समय कम हो तो छिल्के को सीधेतौर पर भी हल्के हाथों से रगड़ सकते हैं. पपीते में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो शुष्क त्वचा को नमी देता है. स्किन की टेनिंग को भी दूर करता है.

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के …