Saturday, April 20, 2024 at 3:14 PM

मेकअप किट में रखे हुए Expiry प्रोडक्ट्स का यदि आप भी कर रही हैं इस्तेमाल तो पढ़े ये खबर

ज्यादातर लड़कियों के मेकअप किट में कई प्रोडक्ट्स सालों पुराने रखे हुए होते है, और इसके साथ ही कई नए प्रोडक्ट्स लड़कियां व महिलाएं खरीद लेती हैं और अपनी किट में शामिल करते जाती हैं। अगर आप इसी तरह मेकअप के पुराने उत्पाद को सालों साल तक इस्तेमाल करती हैं व नए प्रोडक्ट्स का ढेर लगाती जाती है।  आपको मालूम होना चाहिए कि इन उत्पादों कि एक एक्सपायरी डेट भी होती है। जिसके निकल जाने के बाद इनका इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है –

बात मेकअप की करें तो इसकी भी एक्सपायरी डेट होती है। मेकअप को हर 6 महीने बदलना चाहिए। इसके अलावा आई शैडो, लाइनर, मस्‍कारा को हर 3 महीने में चेंज करना चाहिए। इसके अलावा किसी मेकअप से स्किन इंफेक्शन हो तो उसे तुरंत फेंक दें। साथ ही अपने मेकअप के सामान को अच्छी किट में पैक करके रखें।  ऐसे में खराब मेकअप को लगाने से स्किन इंफेक्शन का सामना करना पड़ सकता है।

मेकअप ब्रश और स्पंज सही से काम कर रहा हो तो महिलाएं इसे कई महीनों तक चला लेती है। मगर मेकअप की तरह मेकअप ब्रश को भी हर 3 महीने और व स्पंज को हर महीने बदलें। असल में, इस ब्रश पर भी बैक्टीरिया पनपने का डर रहता है। ऐसे में स्किन इंफेक्शन का खतरा रहता है। इसके अलावा हर बार मेकअप के बाद इन्हें साफ करके ही रखें।  सप्ताह में 1 बार और जिससे सूखा मेकअप यानी आई मेकअप करती है इसे हर तीसरे दिन धोएं।

 

Check Also

ज्यादा चीनी खाते हैं तो सावधान, डायबिटीज के अलावा इससे जोड़ों-लिवर की भी बढ़ सकती हैं समस्याएं

शरीर को रोगमुक्त रखने के लिए जिन चीजों की मात्रा आहार में कम से कम …