Thursday, April 25, 2024 at 4:50 AM

पेट की खराबी की वजह से अगर मुँह में हो गए हैं छाले तो ऐसे पाए इससे निजात

मुंह में छाले होना एक आम समस्या हैं जो कि पेट में कब्जियत और गर्मी के कारण होने लगते हैं। वैसे तो ये छाले अपनेआप ही ठीक हो जाते हैं लेकिन इनके द्वारा मिलने वाली तकलीफ असहनीय होती हैं जिसकी वजह से भोजन करने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं।

 इसलिए जरूरी है कि कुछ उपायों की मदद से इससे जल्द राहत पाई जाए। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है और इससे राहत पाना चाहते हैं तो आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही खुद इसका इलाज कर सकते हैं।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस के अंदर सूदिंग प्रॉपर्टी होती है, लगातार इस्तेमाल करने पर यह यह दर्द को कम करता है। छालों से राहत पाने के लिए थोड़ा सा एलोवेरा जूस अपने छालों पर लगाइए।

नारियल का तेल

नारियल का तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्वों से भरपूर होता है। छाले होने पर आप छाले वाली जगह पर नारियल का तेल लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। इससे छालों में राहत मिलेगी।

शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है, जो मुंह के छालों को ठीक करने में बहुत असरदार है। यह मुंह के छालों को नमी प्रदान करता है और उसे सूखने से बचाता है। अगर आप शहद के साथ एक चुटकी हल्दी डालकर लगाएंगे तो वह बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे।

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …