Sunday, October 20, 2024 at 7:01 AM

1 अप्रैल से आम लोगों पर पड़ेगी महंगाई की मार, TV, AC फ्रिज के साथ मोबाइल होगा महंगा

नए वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल से देश में टैक्स की नई दरें लागू होने जा रही है. इसके साथ ही एक अप्रैल से कई वस्तुओं के दाम में परिवर्तन आना तय है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने इस वर्ष के बजट में टैक्स दरों में बदलाव की घोषणा की थी, जबकि अब एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी.

इसके साथ ही 1 अप्रैल से आम लोगों पर महंगाई का ज्यादा मार पड़ेगी. एक अप्रैल से TV, AC फ्रिज के साथ ही मोबाइल चलाना भी महंगा हो जाएगा.

सरकार ने 1 अप्रैल से एल्यूमीनियम अयस्क कंसन्ट्रेट एल्‍युमीनियम पर 30 % आयात शुल्क लगाने का ऐलान किया था. इसका इस्तेमाल टीवी, एसी फ्रिज के हार्डवेयर बनाने में होता है.

चांदी पर लगे वाले आयात शुल्क में भी सरकार ने इजाफा करने का ऐलान किया था.  1 अप्रैल से चांदी के गहने बर्तन के साथ ही इससे बनने वाले उत्पाद भी एक अप्रैल से महंगे हो जाएंगे.

सरकार ने LED बल्ब मोबाइल फोन बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पर भी सीमा शुल्‍क के साथ ही सेस भी लगा दिया है. LED बल्ब मोबाइल बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री पर मूल सीमा शुल्क के साथ 6 प्रतिशत प्रतिपूर्ति शुल्क वसूलने की बात कही गई थी.

एक अप्रैल से टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी सेवा में बड़े बदलाव का ऐलान कर रखी है. ये कंपनिया अभी तक अपने ग्राहकों को मुफ्त अनलिमिटेड डाटा कॉलिंग की सुविधा दे रहीं थी, लेकिन 31 मार्च को ये सारी सेवाएं समाप्त हो रही है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …