Thursday, September 28, 2023 at 8:55 PM

सीएनआई के 14 स्थानों पर ईडी की छापेमारी जारी, वित्तीय गड़बड़ी से जुड़ा हैं मामला

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भोपाल में दर्ज एक मामले के सिलिसिले में चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया (सीएनआई) के नागपुर कार्यालय समेत पूरे भारत में 14 स्थानों पर छापेमारी कर रहा है।

 छापेमारी सीएनआई के जबलपुर डायोसिस के बिशप पीसी सिंह के खिलाफ दर्ज धोखाधड़ी के मामले से संबंधित है। एक अधिकारी ने बताया कि शहर के सदर इलाके में स्थित प्रोटेस्टेंट संप्रदाय के सीएनआई के कार्यालय की तलाशी ली जा रही है।

अपराध दर्ज होने के बाद पूछताछ के लिए महाराष्ट्र के नागपुर हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था। मध्य प्रदेश पुलिस ने उस समय जबलपुर में बिशप के निवास से लगभग 1.6 करोड़ रुपये की भारतीय और विदेशी मुद्राएं बरामद की थीं। सिंह उस समय जर्मनी में थे।

बिशप सिंह के खिलाफ मामला जुलाई 2022 में दर्ज किया गया था, इसमें आरोप लगाया गया था कि वह एक शैक्षिक सोसायटी चलाने में वित्तीय कदाचार में लिप्त थे, जिसके वह अध्यक्ष थे।

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि एक जांच से पता चला है कि 2004-05 और 2011-12 के बीच सोसाइटी के विभिन्न संस्थानों की ओर से छात्रों की फीस के रूप में एकत्र किए गए 2.7 करोड़ रुपये कथित तौर पर धार्मिक संस्थानों में स्थानांतरित किए गए थे।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …