Friday, March 1, 2024 at 2:45 AM

सर्दी के मौसम में घरवालों को बनाकर खिलाएं आलू से बने ये पकवान, बच्चों को भी आएंगे पसंद

जिस तरह से आम फलों का राजा होता है, ठीक उसी तरह से आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। आलू में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद लाभदायक हैं। इसमें मुख्य रूप से पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन्स पाए जाते हैं। आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे आप किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर बना सकते हैं। इसके साथ ही आप आलू से कई प्रकार के स्वादिष्ट स्नैक्स बना सकते हैं। आलू से बने स्नैक्स बड़ों से लेकर बच्चों तक को काफी पसंद आते हैं।

खासतौर पर जब मौसम सर्दी का होता है, तो आलू से बने स्नैक्स एक बेहतर विकल्प के रूप में सामने आ सकते हैं। तो चलिए हम आपको आलू से बने स्नैक्स के कुछ ऐसे विकल्प बताते हैं, जिसे आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं। इसे खिलाकर आप अपने परिवार को सरप्राइज दे सकते हैं।

आलू की टिक्की

सर्दी का मौसम हो, और कहीं स्वादिष्ट सी आलू टिक्की मिल जाए तो इससे बेहतर तो कुछ हो ही नहीं सकता। ऐसे में आप अपने परिवार के लिए स्वादिष्ट और कुरकुरी आलू की टिक्की बनाकर उन्हें परोस सकते हैं।
फ्रेंच फ्राइज

लगभग सभी बच्चों को फ्रेंच फ्राइज खाना बेहद पसंद होता है। वैसे तो बाजार में ये आपको आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन बाजार में मिलने वाले फ्रेंच फ्राइज फ्रोजन होते हैं, जिसमें तमाम तरह के केमिकल मिले होते हैं। ऐसे में आप घर पर ही फ्रेंच फ्राइज बनाकर उन्हें खिला सकती हैं।

चिली पौटेटो

अपने परिवारवालों को आप इस मौसम में चिली पौटेटो बनाकर खिला सकती हैं। इसे आप अपने फैमिली के स्वाद के हिसाब से तीखा या मीठा बना सकते हैं। इसे बनाना थोड़ा कठिन जरूर है, लेकिन हर कोई इसे बड़े ही चाव से खाएगा।

कटलेट

कुरकुरे कटलेट चाय के साथ खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। ऐसे में आप घर पर आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान है। इसे बनाते वक्त ध्यान रखें कि अगर आप अपने परिवार को गर्म कटलेट परोसेंगी तभी वो उन्हें पसंद आएंगे।

बरूले

उत्तर प्रदेश में कई जगह बरूले आपको मिल जाएंगे। ये खाने में काफी स्वादिष्ट और तीखे होते हैं। ऐसे में अगर आपको तीखा खाना पसंद है, तो ये एक बेहतर विकल्प है।

Check Also

सुबह की ये गड़बड़ आदतें आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक, आज से ही कर लें इनमें सुधार

स्वस्थ दिनचर्या आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकती है। विशेषकर …