Friday, March 29, 2024 at 3:47 AM

राफेल और एनआरसी जैसे मुद्दों पर अहम फैसला देने वाले पूर्व CJ रंजन गोगोई के खिलाफ मानहानि का केस

योध्या में राम मंदिर से लेकर राफेल और एनआरसी जैसे मुद्दों पर अहम फैसला देने वाले देश के पूर्व प्रधान न्यायाधीश एवं राज्यसभा सदस्य रंजन गोगोई के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज किया गया है।

गोगोई के खिलाफ असम पुलिस वर्क्स (एपीडब्ल्यू) के अध्यक्ष अभिजीत शर्मा ने यहां की एक अदालत में एक करोड़ रुपये की मानहानि का मामला दायर किया है। इसके साथ ही मिश्रा ने गोगोई की आत्मकथा पर रोक लगाने के अनुरोध वाली याचिका भी दायर की है।

रूपा प्रकाशन ने पूर्व प्रधान न्यायाधीश की आत्मकथा ‘‘जस्टिस फॉर अ जज’’ का प्रकाशन किया है। शर्मा ने गोगोई और उनके प्रकाशक को ऐसी किसी भी पुस्तक के प्रकाशन, वितरण या बिक्री से रोकने के लिए अंतरिम आदेश देने का अनुरोध करते हुये एक याचिका भी दायर की है जिसमें शर्मा के खिलाफ कथित भ्रामक और मानहानिकारक बयान हों।

इस पर सुनवाई हुई और अदालत ने बुधवार को कहा कि याचिका और दस्तावेजों को देखने के बाद यह पाया गया कि ‘‘कानून और तथ्य दोनों पर ठोस सवाल है, जिसका समाधान किया जाना है।’’अदालत ने मामले में याचिकाकर्ता और प्रतिवादी दोनों को समन जारी करने का निर्देश दिया तथा सुनवाई की अगली तारीख तीन जून निर्धारित की।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …