Friday, September 20, 2024 at 3:11 AM

रक्षाबंधन के लिए सुंदर और आसान रंगोली डिजाइन, घर के आंगन में सजाएं

रक्षाबंधन की तैयारियों के लिए लोग भाई के लिए राखी लाने से लेकर नए नए कपड़े, तरह तरह की मिठाइयां और पकवान तैयार करते हैं। हालांकि भाई बहन के इस पर्व को अधिक खास बनाने के लिए घर की सजावट भी कर सकते हैं। पूजा की थाली सजाएं। साथ ही घर को हल्के फुल्के बदलावों के साथ सजाएं ताकि रक्षाबंधन का उत्साह बढ़ जाए। इसलिए आप घर के द्वार पर आम के पत्तों और फूलों का बंधनवार लटका सकते हैं। इसके अलावा घर के पर्दे या सोफा कवर बदल सकते हैं।

हिंदू धर्म में किसी भी पर्व के मौके पर घर को पारंपरिक तरीके से सजाने के लिए रंगोली बनाई जाती है। घर के द्वार या आंगन पर खूबसूरत रंगोली डिजाइन देखने में आकर्षक तो लगती ही है, साथ ही घर की सुंदरता को बढ़ा देती है। ऐसे में रक्षाबंधन के मौके पर रंगोली डिजाइन से घर को सजाएं। इस लेख में कई रंगोली डिजाइन की तस्वीरें दी जा रही हैं, जिन्हें बनाना आसान है। कम समय में इन सुंदर और आसान रंगोली डिजाइन से घर के द्वार और आंगन को सजाकर रक्षाबंधन के पर्व को अधिक खास बना सकते हैं।

रक्षाबंधन पर आंगन में इस रंगोली की डिजाइन पर हर किसी की नजर जाएगी। अधिक जगह है तो इस तरह की रंगोली डिजाइन आंगन को भरे देगी और सुंदर भी लगेगी।रक्षाबंधन पर आंगन में भाई के नाम की रंगोली सजाएंगी तो उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी।

ये रंगोली डिजाइन बनाना आसान है, साथ ही काफी रचनात्मक भी है। इस तरह की रंगोली को दीयों से सजा सकते हैं।रक्षाबंधन की इस रंगोली डिजाइन में राखी की थाली की आकृति बना सकते हैं। जिसमें शुभ राखी लिखकर इसे अधिक आकर्षक बनाया जा सकता है।
इस तरह की रंगोली डिजाइन में चकोर बेस पर रंगों से राखी बना सकते हैं। ये रंगोली आसानी से और जल्दी बनकर तैयार हो जाएगी।

Check Also

हाथों-पैरों में अक्सर होता रहता है दर्द? कहीं ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं

हाथों-पैरों या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द की शिकायत होना सामान्य है। आमतौर …