Tuesday, August 16, 2022 at 3:14 PM

“अमेरिका दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता के लिए आवाज उठाता रहेगा”: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार के हनन के बीच भारत में पूजा स्थलों पर लोगों पर ‘बढ़ते’ हमलों का हवाला देते हुए चिंता प्रकट की. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि भारत में लोगों के साथ-साथ धार्मिक स्थलों पर हमले बढ़ रहे हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि अमेरिका दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता के लिए आवाज उठाता रहेगा।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और चीन सहित अन्य एशियाई देशों में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों तथा महिलाओं को भी निशाना बनाया जा रहा है।अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग अतीत में भी भारत का कड़ा आलोचक रहा है

ब्लिंकन ने वर्षिक अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट जारी करने के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ”अमेरिका दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता के लिए आवाज उठाना जारी रखेगा। हम ऐसा करने के लिए अन्य सरकारों, बहुपक्षीय संगठनों और नागरिकों के साथ काम करते रहेंगे।”

रिपोर्ट में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा उइगर मुस्लिम अल्पसंख्यकों के दमन के लिए चीन, रोहिंग्याओं के इलाज के लिए म्यांमार पाकिस्तान द्वारा पारित कठोर ईशनिंदा कानून, जिसमें मौत की सजा का प्रावधान है, के निरंतर उपयोग का जिक्र किया गया है.

Check Also

सियाचिन में शहीद हुए चन्द्रशेखर हर्बोला का पार्थिव शरीर कल पहुंचेगा हल्द्वानी, 38 साल पहले हुए थे शहीद

38 साल पहले सियाचिन में शहीद हुए उत्तराखंड निवासी लांसनायक चन्द्रशेखर हर्बोला का पार्थिव शरीर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *