Tuesday, September 17, 2024 at 12:33 AM

फल के साथ-साथ अमरूद की पत्तियां भी बहुत लाभकारी, इन बीमारियों में रामबाण है इसका सेवन

सेहत को ठीक रखने का सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है आहार में पौष्टिक चीजों का शामिल करना। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी लोगों को नियमित रूप से हरी सब्जियों-मौसमी फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। रोजाना कम से कम एक फल जरूर खाएं। इस लेख में हम जिस फल की बात करने जा रहे हैं उसे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभकारी बताया गया है। वह फल है -अमरूद।

अमरूद का फल तो लाभकारी है ही साथ ही इसकी पत्तियां भी कई स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रयोग में लाई जाती रही हैं। अमरूद के फल और पत्तियों में विटामिन सी और पोटैशियम सहित पोषक तत्व होते हैं, जो आपके हृदय, पाचन और शरीर की अन्य प्रणालियों को सहायता प्रदान कर सकते हैं।

अमरूद के पत्तों का उपयोग हर्बल टी के रूप में भी वर्षों से किया जाता रहा है। अमरूद के फल एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं, इसका नियमित सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत लाभप्रद हो सकता है।

बहुत फायदेमंद है अमरूद का सेवन

आहार विशेषज्ञ बताते हैं, इस फल में मौजूद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स न सिर्फ कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा वाला ये फल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाता है, जिससे इंफ्लामेशन का खतरा भी कम होता है।

Check Also

गणपति विसर्जन से पहले अपने हाथों पर रचाएं खूबसूरत मेहंदी

हिंदू धर्म में जब भी कोई शुभ काम होता है, तो उससे पहले महिलाएं अपने …