Monday, April 22, 2024 at 12:26 PM

मां बनने के बाद आया महिला को ऐसा आइडिया, जिसने बना दिया देश की प्रतिष्ठित उद्यमी

Ghazal Alagh मां और बच्चे के लिए सुरक्षित, प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद बनाने वाली एक पर्सनल केयर उद्योग को देश की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों की श्रेणी में लाने का श्रेय गजल अलख को जाता है। गजल अलख उद्यमी महिला हैं जो भारत की एक प्रतिष्ठित कंपनी की सीईओ और सह-संस्थापक हैं। उद्यमिता के दायरे से आगे बढ़कर कारोबार की जिम्मेदारी को आगे बढ़ाने में गजल अलख का योगदान रहा। गजल अलख को टीवी शो शार्क टैंक इंडिया में बतौर निवेशक भी देखा जा चुका है। आइए जानते हैं कि इस महिला उद्यमी के बारे में।

गजल अलख का जीवन परिचय

गजल अलख का जन्म 2 सितंबर 1988 में चंडीगढ़ हरियाणा में हुआ था। सामान्य मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मी गजल अलघ के पिता का नाम कैलाश साहनी है और माता का नाम सुनीता साहनी है। गजल का एक भाई है, जिनका नाम चिराग साहनी है और बहन साहिबा चौहान है।

गजल अलख की शिक्षा

उन्होंने 2010 में पंजाब विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लीकेशन में बैचलर डिग्री प्राप्त की और वर्ष 2013 में उन्होंने समर इंटर्नशिप कोर्स इन मॉडर्न आर्ट इन डिजाइन एंड एप्लाइड आर्ट्स किया। इसी वर्ष गजल ने न्यूयॉर्क एकेडमी आफ आर्ट से इंटेंसिव कोर्स इन फिगरेटिव आर्ट की पढ़ाई की। इस दौरान 2011 में उनकी शादी वरुण अलघ से हो गई।

गजल अलख का करियर

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक कॉरपोरेट ट्रेनर के रूप में की। 2008 से 2010 तक पढ़ाई के दौरान ही गजल ने एनआईआईटी लिमिटेड चंडीगढ़ में काम किया। 2012 में एक वेबसाइट शुरू की, जहां लोगों को उम्र और वजन के हिसाब से डाइट प्लान बताया जाता था। कला में रूचि रखने वाली गजल अलख की रचनाओं का प्रदर्शन राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुआ और वह देश की शीर्ष 10 महिला कलाकारों की सूची में शामिल हैं।

गजल अलख कैसे बनी उद्यमी

गजल अलख ने पति विरुण अलघ के साथ मिलकर कंपनी की शुरुआत की। उन्हें इस कंपनी और उत्पाद का विचार उनके पहले बच्चे के जन्म के बाद मिला। उन्होंने अपने बच्चे के लिए रसायन मुक्त प्रोडक्ट्स की तलाश शुरू की तो उन्हें भारत में आसानी से ऐसा कोई उत्पादन नहीं मिला, विदेश से प्रोडक्ट के आयात में समय और पैसा दोनों ही अधिक लगता रहा।

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …