Thursday, April 25, 2024 at 12:27 AM

आखिर कौन हैं अवनीश अवस्थी जिन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ ने नियुक्त किया अपना सलाहकार

अपर मुख्य सचिव (गृह) के पद से रिटायर हुए आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्थी पहले से बड़ी भूमिका में लौटे हैं। उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपना प्रशासनिक सलाहकार बनाया है।अवनीश अवस्थी अपर मुख्य सचिव (गृह) पद से 31 अगस्त को ही रिटायर हुए थे। अवस्थी के नाम सबसे लंबे समय तक यूपी का गृह विभाग संभालने का रिकॉर्ड भी है।

अस्थायी अधिकारियों की तरह अवनीश कुमार अवस्थी को छुट्टी मिलेगी। अर्जित अवकाश का पैसा सरकार नहीं देगी। कुल मिलाकर अवनीश कुमार अवस्थी एक बार फिर उत्तरप्रदेश सरकार का हिस्सा बन गए हैं। इस बार वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार की भूमिका में नजर आएंगे। अवनीश कुमार अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बेहद नजदीकी माना जाता है।

उनकी नियुक्ति को लेकर शुक्रवार की शाम लेटर जारी हो गया। आदेश के अनुसार उन्हें 28 फरवरी 2023 तक के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। अवनीश अवस्थी पिछले महीने 31 अगस्त को रिटायर हुए थे। तभी से उनके किसी पद पर नियुक्ति की चर्चा हो रही थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अवनीश अवस्थी के बीच 20 साल से भी पुराना रिश्ता है। 2002-03 में अवनीश अवस्थी को गोरखपुर का जिलाधिकारी बनाया गया था। तब योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के सांसद थे।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …