Thursday, September 19, 2024 at 9:40 PM

‘हमारा साथ देंगीं तो लाड़की बहिन योजना की धनराशि बढ़ाएंगे’, सीएम शिंदे ने महिलाओं से किया वादा

‘सौतेले भाई इस योजना की आलोचना कर रहे हैं’
शिंदे ने कहा कि राज्य की एक करोड़ पात्र महिलाओं के खाते में पहली किस्त के रूप में 3000 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष इस योजना के लिए 35,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सीएम शिंदे ने आगे कहा कि राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाड़की बहिन योजना के साथ साथ तीन मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना की शुरुआत की गई है। उन्होंने यह भी दावा किया कि महाराष्ट्र सरकार का यह कोई चुनावी हथकंडा नहीं है। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि सौतेले भाई इस योजना की आलोचना कर रहे हैं।

पृथ्वीराज चव्हाण की सरकार से मांग
उधर कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने मांग उठाई है कि महाराष्ट्र सरकार की मुख्यमंत्री माझी लाड़की बहिन योजना के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख को समाप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से सभी पात्र महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकेंगीं। चव्हाण ने इसे लेकर राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र भेजा है। उन्होंने पत्र में लिखा कि सरकार ने लाड़की बहिन योजना के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 31 अगस्त रखी है। उन्होंने आगे लिखा कि इस योजना को सार्वजनिक सुरक्षा अधिकार के रूप में लागू किया जाना चाहिए।

‘पोर्टल में कुछ तकनीक खामियां आ रहीं हैं’
कांग्रेस नेता ने आगे कहा, ‘पोर्टल में कुछ तकनीक खामियां आ रहीं हैं। कई बार सरकारी पोर्टल का सर्वर काम नहीं करता। इस वजह से महिलाओं करीब छह घंटे तक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का इंतजार करना पड़ता है। महिलाएं इस बात को लेकर चिंतित है कि वे इस योजना में खुद को पंजीकृत नहीं कर पा रहीं।’ पृथ्वीराज चव्हाण न कहा, ‘इससे पहले लाड़की बहिन योजना के पंजीकरण की आखिरी तारीख 15 जुलाई थी। मेरे हस्तक्षेप करने के बाद सरकार ने पंजीकरण की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर लिया। मैंने विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान इसे लेकर आवाज उठाई थी। मेरे द्वारा कोशिश करने के बाद आयु सीमा को 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष किया गया।’

Check Also

राहुल गांधी के खिलाफ बयान पर केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू पर FIR, बोले- माफी नहीं मांगूंगा

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर दिए गए बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत …