Tuesday, September 17, 2024 at 12:25 AM

एयरपोर्ट अथॉरिटी कार निकोबार और कैंपबेल बे हवाई अड्डों का संचालन करेगी, अंडमान प्रशासन के साथ किया समझौता

नई दिल्ली: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने कार निकोबार और कैंपबेल बे हवाई अड्डों के संचालन और रखरखाव के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते पर सोमवार को नागरिक उड्डयन सचिव विश्वेंद्र और एएआई के कार्यकारी निदेशक-II (जेवीसी/पीपी) एन वी सुब्बारायडू ने हस्ताक्षर किए।

गुरुग्राम की कंपनी करेगी संचालन
इस समझौते के तहत, पोर्ट ब्लेयर, कार निकोबार और कैंपबेल बे के बीच 19 सीटों वाला फिक्स्ड-विंग विमान संचालित होगा, जिसमें बिग चार्टर प्राइवेट लिमिटेड के तहत गुरुग्राम स्थित निजी कंपनी ‘फ्लाईबिग’ को ऑपरेटर के रूप में चुना गया है। दिसंबर 2020 में स्थापित, फ्लाईबिग उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के टियर-2 शहरों को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करती है। विश्वेंद्र ने कहा, ‘एएआई पांच साल की शुरुआती अवधि के लिए हवाई अड्डों का प्रबंधन और रखरखाव करेगा, जिसे आपसी सहमति से पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।’

नागरिक उड्डयन में एक नए अध्याय की शुरुआत
विश्वेंद्र ने बताया कि उत्तरी अंडमान में शिबपुर हवाई अड्डे के लिए इसी तरह के समझौतों पर 2023 की शुरुआत में हस्ताक्षर किए गए थे, जो सभी क्षेत्र में हवाई संपर्क और पर्यटन को बढ़ाने के लिए उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना का हिस्सा हैं। हवाई अड्डे के निदेशक देवेंद्र यादव ने समझौते की सराहना की और इसे नागरिक उड्डयन में एक नए अध्याय की शुरुआत बताया। उन्होंने भविष्यवाणी की कि इससे हवाई संपर्क और क्षेत्रीय विकास को काफी बढ़ावा मिलेगा।

Check Also

ओबीसी सूची विवाद पर 30 सितंबर से पहले ही सुनवाई कर सकता है सुप्रीम कोर्ट, आज आदेश जारी करेंगे CJI

नई दिल्ली :ओबीसी सूची विवाद पर सुप्रीम कोर्ट 30 सितंबर से पहले ही सुनवाई कर …