Wednesday, October 23, 2024 at 9:56 PM

आंखों की लेसिक सर्जरी के बाद आप भी यूँ करें अपने खानपान में बदलाव

 लेसिक सर्जरी यानी आंखों की पास या दूर की नजर कमजोर हो जाती है, तब इस सर्जरी से पीड़ित के आंखों के कॉर्निया को फिर से नया आकार देकर आंखों की खराब रोशनी को ठीक करने की कोशिश की जाती है.

आजकल काफी लोग आंखों की रोशनी के कम होने की वजह से चश्मा लगाते हैं, लेसिक सर्जरी के बाद भी डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा लिक्विड पीने और हल्का भोजन करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कि लेसिक सर्जरी के बाद आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

अंडा

अंडे हेल्दी फैट्स और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होते हैं, जिसका सेवन किसी भी सर्जरी के बाद करना काफी फायदेमंद होता है. आप अंडों का सेवन लेसिक सर्जरी के बाद कर सकते हैं.

खट्टे फल और हरी सब्जियां

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर होता है, जो शरीर को जल्दी रिकवर करने में सहायक है. वहीं, सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो आंखों की कई समस्याओं में लाभकारी हैं.

साबुत अनाज

फार्मेसी डॉट इन डॉट ब्लॉग के अनुसार, साबुत अनाज विटामिन सी, नियासीन और जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों कोई रोशनी के लिए अन्य चीजों से बेहतर विकल्प है.

रेड मीट

रेड मीट और सॉसेज फैट्स और ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल हो बढ़ा सकते हैं. इससे आंखों के मॉलिक्युलर वेसल्स में दिक्कत हो सकती है और आंखों की रोशनी भी जा सकती है, इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन न करें.

Check Also

19 वर्षीय बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत, आप भी जाते हैं जिम तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

हृदय रोग और हार्ट अटैक के मामले वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते हुए देखे …