Friday, May 3, 2024 at 12:16 PM

गर्म पानी या गुनगुना पानी आपकी स्किन के लिए आखिर क्या रहेगा बेस्ट

सही तरीके से पिया गया पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट और स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आप पानी पीने का सही तरीका जानते हैं। सभी लोगों को पानी पीने का सही तरीका और पानी पीने की सही मात्रा पता नहीं होती है। इस आर्टिकल में पानी पीने का तरीका बताया गया है।

वही गर्म पानी से चेहरा धोने पर स्किन के रोमछिद्र खुल जाते हैं। जिसकी सहायता से धूल, मिट्टी तथा गंदगी रफ़्तार से स्किन में समा जाती है। वहीं गुनगुने पानी से नहाने पर बॉडी में ऑयल निकलना कम हो जाता है। जिसके कारण से स्किन में गंदगी अधिक रफ़्तार से जमने लगती है। सामान्य तथा ड्राई त्वचा वालों को गर्म पानी से नहाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि उनको त्वचा ड्राईनेस की दिक्कत हो सकती है।

वहीं यदि गुनगुने पानी की तुलना में सामान्य पानी से नहाया जाए तो त्वचा ग्लो करती है। सामान्य पानी त्वचा को झुर्रियों से दूर रखने में सहायता करता है। सामान्य पानी रोम छिद्रों को टाइट रखता है।

यदि आंखों के काले घेरे को कम करना है, तो सामान्य पानी का उपयोग करना चाहिए। वहीं बालों की अच्छी हेल्थ चाहिए तो गर्म पानी का उपयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसी के सतह इन सभी चीजों का उचित ध्यान रखना चाहिए।

Check Also

अनिद्रा की समस्या वालों में अक्सर देखी जाती है ‘मेलाटोनिन’ की कमी, जानिए कैसे करें इसमें सुधार

नींद न आना, रात के समय बार-बार नींद टूट जाने की स्थिति को सेहत के …