Monday, May 6, 2024 at 4:06 AM

बेकिंग सोडा की मदद से आप भी पा सकते हैं स्ट्रॉबेरी पैरों से हमेशा के लिए छुटकारा

क्‍या आपके पैरों में भी काले धब्‍बे हैं? क्या आपके पांव के पोर्स भी नॉर्मल से अधिक काले दिखते हैं-जैसे ब्लैक डॉट्स? इस स्थिति को स्ट्रॉबेरी कहते हैं। शायद आपको सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन ऐसी समस्‍या होती है। जी हां, स्ट्रॉबेरी पैर या कॉमेडोन आपके पैर पर डार्क बम्प्स हैं जो स्ट्रॉबेरी की स्किन और बीज की तरह दिखते हैं।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा का एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, पैरों के लिए एक चिकनी और उज्ज्वल दिखने वाली सूखापन का इलाज करता है। 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 चम्मच पानी के साथ मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं। पेस्ट को पैर पर लगाएं और 4 से 5 मिनट तक सूखने दें, फिर ठंडे पानी से कुल्ला कर लें।

मुसब्बर वेरा: मुसब्बर वेरा त्वचा moisturizes और चिकित्सा में सुधार। पैरों पर ताजा मुसब्बर वेरा लागू करें और दो मिनट के लिए धीरे मालिश करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

समुद्री नमक: कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम से भरपूर समुद्री नमक पीएच संतुलन और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए and कप समुद्री नमक और of कप नारियल तेल मिलाएं। इसे एक या दो मिनट के लिए दोनों पैरों पर धीरे से स्क्रब करें। पानी से धोएं। ऐसा हफ्ते में 1-2 बार करें इससे डेड सेल हटाने में मदद मिलती है और शरीर में मिनरल बैलेंस स्टोर होता है।

Check Also

ये हैं देश की ‘पहली महिलाएं’, जिन्होंने अपने क्षेत्र में रचा इतिहास

भारत पुरुष प्रधान देश है, जहां एक दौर था जब महिलाओं को शिक्षा का अधिकार …