Friday, May 3, 2024 at 11:24 PM

Presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज, 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक लेंगे हिस्सा

आज देश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है. इस बार जहां एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है, तो यशवंत सिन्हा विपक्ष का चेहरा हैं. 21 जुलाई को मतदान के बाद पता चल जाएगा कि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन होगा?

द्रौपदी 27 दलों के समर्थन और करीब 6.65 लाख मत के सहारे विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से बहुत आगे निकल गई हैं। महज 14 दलों का समर्थन के साथ सिन्हा को करीब 3.62 लाख वोट ही मिलने की उम्मीद है।

विपक्ष में बिखराव के बाद अब सिन्हा के सामने क्रॉस वोटिंग का भी खतरा है। सपा विधायक शिवपाल यादव ने पहले ही मुर्मू को समर्थन देने की घोषणा की है।21 जुलाई को मतदान के बाद पता चल जाएगा कि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन होगा? राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग सोमवार सुबह 10 बजे शुरू हो गई है.

संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू होने जा रहा है। सत्र के दौरान जमकर हंगामे के आसार हैं। विभिन्न विभागों ने इस सत्र के दौरान 32 विधेयकों को दोनों सदनों में पेश करने के संकेत दिए हैं, जिनमें से 14 विधेयक तैयार हैं।

सरकार ने यह भी कहा कि वह इन सभी विधेयकों पर लोकतांत्रिक तरीके से चर्चा चाहती है।राजग के पास करीब 49 फीसदी तो संयुक्त विपक्ष के पास 51 फीसदी वोट होने के कारण एक समय इस चुनाव में कड़ी टक्कर की उम्मीद जताई जा रही थी।

 

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …