Friday, April 26, 2024 at 6:36 PM

कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण भी आप हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार

मारे शरीर को बीमारियों और संक्रमण से बचाने के लिए इम्यूनिटी बहुत जरूरी मानी जाती है। अगर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाए तो शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।  सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी परेशानियां भी परेशानी का सबब बन सकती हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना कई कारणों से होता है। कई बार यह अंडर एक्टिव या ओवर एक्टिव भी हो सकता है। इस वजह से कई बार यह शरीर को सुरक्षा प्रदान करने के बजाय शरीर को नुकसान भी पहुंचा देता है। उचित इलाज से इसे ठीक भी किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर किस तरह के लक्षण नजर आते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में यह लक्षण असामान्य नहीं है। यदि आप भी सूखी आंखों का अनुभव करते हैं, तो यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण भी हो सकता है। आपको चीजें धुंधली दिखाई देंगी। ऐसा कमजोर इम्युनिटी की वजह से हो सकता है।

कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण भी व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मस्तिष्क को साइटोकिन्स भेजती है और कोशिकाओं को हार्मोन सेरोटोनिन जारी करने से रोकती है। सेरोटोनिन व्यक्ति के मूड को अच्छा रखने में मदद करता है।

अगर आपकी त्वचा पर बिना किसी वजह के रैशेज हो रहे हैं तो यह कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से भी हो सकता है। यह स्थिति आमतौर पर तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली अति सक्रिय हो जाती है। ऐसी स्थिति में सिरोसिस नामक रोग भी हो सकता है।

Check Also

वैक्सिंग और शेविंग की मदद से हटाती हैं अनचाहे बाल तो इन बातों का रखें ध्यान

महिलाएं शरीर के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग और शेविंग जैसे तरीके अपनाती है. देखा …