Wednesday, August 17, 2022 at 1:56 PM

नरिंदर बत्रा को आखिर क्यों एक साथ देना पड़ा तीन पद से इस्तीफा, 2017 में लड़ा था आईओए का चुनाव

अनुभवी खेल प्रशासक नरिंदर बत्रा  ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष पद और अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) की सदस्यता भी छोड़ दी है.बत्रा का ये फैसला राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत से कुछ दिन पहले आया है.

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बत्रा को आदेश दिया था कि वह आईओए अध्यक्ष के तौर पर कामकाज करना बंद कर दें. इसके बाद बत्रा ने इस आदेश पर स्टे भी मांगा था लेकिन अदालत ने उनकी अपील को खारिज कर दिया था. इसके बाद भी बत्रा ने पद छोड़ने का फैसला किया

तीन अलग अलग पत्रों के जरिए बत्रा ने आधिकारिक रूप से आईओए, आईओसी और एफआईएच में अपने पदों से इस्तीफा दिया। बत्रा ने एआईएच के कार्यकारी बोर्ड को लिखा, ‘‘निजी कारणों से मैं एफआईएच के अध्यक्ष पद से इस्तीफा सौंपता हूं।’’

नरिंदर बत्रा ने 2017 में हॉकी इंडिया के आजीवन सदस्य के रूप में ही आईओए का चुनाव लड़ा और जीता था. तीन अलग अलग पत्रों के जरिए बत्रा ने आधिकारिक रूप से आईओए, आईओसी और एफआईएच में अपने पदों से इस्तीफा दिया.

नरिंदर बत्रा को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आईओए) का अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था जब 25 मई को दिल्ली उच्च न्यायालय ने हॉकी इंडिया में आजीवन सदस्य के पद को खत्म कर दिया था.कोर्ट ने हॉकी इंडिया की लाइफ मेंबर वाली पोस्ट को खत्म कर दिया था और बत्रा को आईओए अध्यक्ष पद से हटा दिया था. इसी पद के कारण बत्रा 2017 में आईओए अध्यत्र पद के तौर पर नामांकन भरने में सफल रहे थे और पद भी जीते थे.

Check Also

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर का छलका दर्द कहा-‘मेरे लिए आईपीएल काफी अनसेंटिमेंटल रहा’

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर ने अपनी बायोग्राफी में न्यूजीलैंड क्रिकेट में नस्लवाद के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *