Saturday, April 27, 2024 at 8:59 AM

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज हुआ बड़ा फेरबदल, फटाफट चेक करें आज का रेट

भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं।शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड की कीमत 86.15 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुई हैं इसमें एक दिन के दौरान करीब 5 प्रतिशत की गिरावट रही है.जो कि 15 जनवरी के बाद से कीमतों का सबसे निचला स्तर है.

30 अगस्त के बाद से ब्रेंट क्रूड की कीमतें लगातार 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बनी हुई हैं.  6 सितंबर के बाद से तेल 95 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से नीचे है. दूसरी तरफ डब्लूटीआई क्रूड आज 80 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से नीचे पहुंच गया है.तेल कंपनियों ने लगातार 126वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है।  आज भी तेज की कीमतें स्थिर है। जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दाम में पिछले कई दिनों से लगातार नरमी देखी जा रही है।

इससे पहले 21 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी आई थी।कीमतों में गिरावट की मुख्य वजह दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों के द्वारा दरों में की जा रही तेज बढ़त है. गिरावट का ये सिलसिला जारी रहा तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी राहत मिल सकती है.

Check Also

शेयर बाजार में बिकवाली जारी; सेंसेक्स और 600 अंक टूटा, निफ्टी 22000 के नीचे आया

घरेलू शेयर बाजार पर पश्चिम एशिया में जारी तनाव हावी होता दिख रहा है। लगातार …