Saturday, July 27, 2024 at 8:21 AM

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आई तेजी, जिसके कारण सोने-चांदी के दाम में हुआ बदलाव

भारत त्योहारों का देश है। यहां हर महीनें कोई ना कोई त्योहार सेलिब्रेट हो रहा होता है। अभी शादियों का सीजन चल रहा है। देश के लोगों को शादी के मौके पर गहने खरीदने का एक अलग शौक है।

अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो आपको शायद कुछ दिन वेट कर लेना चाहिए। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया कि पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,380 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 1,050 रुपये के उछाल के साथ 74,350 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत 440 रुपये की तेजी के साथ 60,820 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी। विदेशी बाजारों में सोना तेजी के साथ 1,964 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी तेजी के साथ 24.35 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। बता दें कि भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है।

भारतीय रुपया पर भी पड़ रहा है। विदेशी धन का निवेश बढ़ने के बीच शुक्रवार को अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया चार पैसे की तेजी के साथ 82.47 (अस्थायी) प्रति डॉलर हो गया। बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशों में डॉलर के मजबूत होने तथा घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रुख के कारण रुपये की तेजी पर कुछ अंकुश लग गया।

Check Also

बड़ी राहत, बैंक-बिल्डरों की ओर से घर खरीदारों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने पर रोक

उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली-एनसीआर के उन मकान खरीदारों को बड़ी राहत दी है जिन्हें अब …