Tuesday, April 16, 2024 at 10:05 AM

केरल में एक्टिव मरीजों की संख्या 12 हजार के पार, दिल्ली में संक्रमण दर 21 फीसदी के पार

देशभर में कोरोना का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. वायरस के मामलों में हो रहा इजाफा चिंता का कारण बनता जा रहा है. आज से अस्पतालों में मॉक ड्रिल की जा रही है. इसके जरिए कोविड से निपटने की तैयारियां का आंकलन किया जाएगा.
केरल में एक्टिव मरीजों की संख्या 12 हजार से अधिक है. महाराष्ट्र में 4587 और दिल्ली में 2460 सक्रिय मामले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इन तीन राज्यों में मिलाकर देश के आधे से ज्यादा कोविड एक्टिव केस है.

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 22 प्रतिशत के करीब है. इसका मतलब है कि प्रति 100 टेस्ट पर 22 लोग संक्रमित मिल रहे हैं. दिल्ली में मौतों के आंकड़े भी बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटों में वायरस से 4 मरीजों ने जान गंवाई है.

दिल्ली और महाराष्ट्र दोनों में पिछले 24 घंटों में करीब 700 नए मामले दर्ज किए गए हैं. हॉटस्पॉट की पहचान के निर्देश कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को कोविड हॉटस्पॉट की पहचान के निर्देश दिए हैं.

यानी, जिन इलाकों में ज्यादा केस आ रहे हैं वहां कोविड के नियमों को सख्ती सी लागू किया जाएगा. इसके साथ ही मरीजों की जांच बढ़ाने और जीनोम सीक्वेंसिंग भी ज्यादा करने पर जोर दिया है. आज अस्पतालों में मॉक ड्रिल की जा रही है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …