Saturday, April 20, 2024 at 3:41 PM

गाय-भैंसों के बीच तेज़ी से फैल रहा लंपी स्किन डिजीज का खतरा, सभी जिलों में जारी हुआ हाई अलर्ट

लंपी स्किन डिजीज के नाम से जाना जाने वाले इस वायरस ने राज्य के कई जिलों को प्रभावित किया है।  उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अपनी दस्तक दे दी है। गोंडा और बलरामपुर में लंपी से संक्रमित गाय-भैंसों के रिपोर्ट सामने आई है।

पूर्वांचल के सोनभद्र जिले में भी लंपी वायरस का खतरा मंडरा रहा है। सभी जिलों के पशु चिकित्साअधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।कई अन्य राज्यों में यह वायरस कहर बरपा रहा है और वहां लाखों पशुओं की इससे मौत हो चुकी है।

अब इस वायरस ने उप्र में भी दस्तक दी है। उप्र पशुधन विकास परिषद के सीईओ डा. अरविंद कुमार सिंह के मुताबिक गोंडा, और बलरामपुर जिलों में इस बीमारी की रिपोर्ट इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली (आईवीआरआई) द्वारा की गई है।

लंपी वायरस केवल पशुओं में फैलता है। जब कोई पशु इसके चपेट में आता है तो उसके शरीर पर बड़ी-बड़ी गांठे पड़ जाती हैं। इसके साथ ही तेज बुखार और मुंह से पानी निकलने लगता है।

पशुओं को चारा खाने में दिक्कत होती है।  बताया जा रहा है कि पश्चिमी यूपी के कई जिलों में भी इस वायरस ने दस्तक दी है।इस कारण फैलता है यह रोग यह रोग काटने वाली मक्खियों, मच्छरों एवं जूं केसीधे संपर्क में आने से पशुओं में फैलता है।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …