Thursday, April 25, 2024 at 9:17 AM

मिस्टर इंडिया जैसी शानदार फिल्मो में एक्टिंग करने वाले सतीश कौशिक ने यूँ किया था बॉलीवुड में डेब्यू

अभिनेता सतीश कौशिक फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना पहचाना नाम हैं।मिस्टर इंडिया के कैलेंडर से लेकर हम किसी से कम नहीं के पप्पू पेजर तक उन्हें हर किरदार में लोगों ने खूब पसंद किया है। सतीश हर साल 13 अप्रैल को अपना जन्मदिन मनाते हैं। एक्टिंग के अलावा सतीश निर्देशन के क्षेत्र में भी अपने काम का लोहा मनवा चुके हैं।

साल 1956 में उनका जन्म हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ था। उनके पिता बनवारी लाल कौशिक नौकरी के सिलसिले में दिल्ली शिफ्ट हो गए। जिसके बाद उनकी परवरिश और पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में ही हुई। कहा जाता है कि उन्हें फिल्में देखने का शौक बचपन से ही था।

सतीश कौशिक की बॉलीवुड में शुरुआत एक्टिंग के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में भी हुई थी। साल 1983 में आई फिल्म मासूम में उन्होंने शेखर कपूर को असिस्ट किया था। फिल्म में उन्होंने एक छोटी सी भूमिका भी निभाई थी। इसके बाद आई क्लासिक कॉमेडी जाने भी दो यारों को में अभिनय के साथ उन्होंने फिल्म के डायलॉग भी लिखे थे।

इसके बाद भी उन्होंने कई फिल्मों का निर्दशन किया लेकिन उन्हें असली पहचान फिल्म तेरे नाम से मिली। तेरे नाम उस समय की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी। इस फिल्म से सलमान खान का करियर एक बार फिर पटरी पर लौट आया था।

Check Also

सनी ने उड़ाया विक्की के गाने का मजाक, कहा- गाना शुरू कर देगा तो दिक्कत हो जाएगी

हाल ही में, ‘द ग्रेट इंडियन कपिल शो’ के नए एपिसोड में अभिनेता विक्की कौशल …