Monday, July 22, 2024 at 10:39 PM

बॉम्बे हाईकोर्ट से राहत मिलते ही रिलीज को तैयार ‘हमारे बारह’, इस दिन सिनेमाघरों में देगी दस्तक

सुप्रीम कोर्ट ने अन्नू कपूर की फिल्म ‘हमारे बारह’ की रिलीज पर रोक लगा दी थी। 7 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली यह फिल्म अपनी बोल्ड कहानी और जनसंख्या वृद्धि के मुद्दे को दर्शाने के लिए विवादों में घिर गई थी। हालांकि, 19 जून 2024 को बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि उसे अन्नू कपूर की फिल्म हमारे बारह में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला। इस बात पर जोर देते हुए कि यह फिल्म महिलाओं के उत्थान को बढ़ावा देती है। कोर्ट ने बाद में सिनेमाघरों में भी इसकी रिलीज को मंजूरी दे दी है।

अदालत ने यह भी कहा कि फिल्म को सहमति से किए गए संशोधनों के बाद सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा, जिसमें फिल्म और इसके ट्रेलर से आपत्तिजनक संवादों और दृश्यों को हटाना शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह फिल्म पहले 7 जून को रिलीज होने वाली थी और फिर इसे 14 जून तक के लिए टाल दिया गया, अब इसका प्रीमियर 21 जून 2024 को होगा। तमाम विवादोंं के बाद कोर्ट ने पाया कि इस फिल्म का उद्देश्य महिलाओं का उत्थान करना है। इसमें यह भी कहा गया कि भारतीय जनता भोली-भाली या मूर्ख नहीं है। न्यायमूर्ति बी पी कोलाबावाला और फिरदोश पूनीवाला की खंडपीठ ने कहा कि फिल्म का पहला ट्रेलर आपत्तिजनक था, लेकिन उसे हटा दिया गया है और ऐसे सभी आपत्तिजनक दृश्य फिल्म से हटा दिए गए हैं।

अदालत ने कुछ खास संशोधनों की सिफारिश की, जिन्हें फिल्म निर्माताओं और याचिकाकर्ताओं दोनों ने स्वीकार कर लिया। उन्होंने फिल्म से आपत्तिजनक हिस्सों और संवादों को हटाने के लिए अपनी सहमति जताते हुए सहमति शर्तें प्रस्तुत कीं। इसके अलावा, कोर्ट ने फिल्म में 12 सेकंड के दो डिस्क्लेमर शामिल करने की भी सिफारिश की है।अदालत ने निर्देश दिया है कि फिल्म रिलीज होने के आठ सप्ताह के भीतर ‘आइडियल रिलीफ कमेटी ट्रस्ट’ को दान दिया जाना चाहिए। इस फंड का इस्तेमाल प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए किया जाएगा।

Check Also

मंझा हुआ अभिनय और तीखे-तीखे बयान, यही है नसीरुद्दीन शाह की पहचान

दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। नसीर ऐसे अभिनेता …