Sunday, June 23, 2024 at 4:13 PM

कर्नाटक के चामराजनगर में आज पुनर्मतदान, दो गुटों के बीच झड़प के बीच EVM मशीन के साथ हुई थी तोड़फोड़

कर्नाटक के चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र के हनूर में इंदिगानाथ गांव के एक मतदान केंद्र पर सोमवार को दोबारा मतदान किया जा रहा है। मतदान केंद्र में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह के सात बजे से दोबारा मतदान शुरू किया गया जो कि शाम के छह बजे तक जारी रहेगा। चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान कराया गया था, लेकिन दो गुटों के बीच झड़प के कारण मतदान केंद्र में ईवीएम मशीन के साथ तोड़फोड़ की गई थी।

चुनाव आयोग ने झड़प की घटना को देखते हुए क्षेत्र में दोबारा मतदान कराने के आदेश दिए। जिला प्रशासन के अनुसार, “गांववालों ने पहले बुनियादी ढांचों के विकास में कमी का हवाला देते हुए चुनाव का बहिष्कार करने का फैसले किया था। स्थानीय अधिकारियों के मदद के बाद यहां मतदान कराया गया था।”

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, एक गुट मतदान के पक्ष में था, जबकि दूसरा गुट इसका बहिष्कार करने की मांग कर रहा था। इसे लेकर दोनों गुटों के बीच झड़प हो गई और पथराव में ईवीएम मशीन क्षतिग्रस्त हो गई थी। झड़प को देखते हुए आयोग ने शनिवार को कहा कि मतदान केंद्र संख्या 146 पर शुक्रवार को हुआ मतदान शून्य माना जाएगा।

मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भी हो चुका है दोबारा मतदान
केवल कर्नाटक में ही नहीं इससे पहले मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भी दोबारा मतदान हो चुका है। जहां एक तरफ मणिपुर के 11 मतदान केंद्रो, जबकि अरुणाचल के आठ मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग कराई गई थी।

दरअसल, मणिपुर में जारी हिंसा के बीच भी लोकसभा चुनाव कराए जा रहे हैं। 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दौरान धांधली के आरोपों के कारण 11 मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग कराने का फैसला लिया गया था। इनर मणिपुर के 11 निर्वाचन केंद्रों में 22 अप्रैल को फिर से मतदान कराए गए थे। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के शुरुआती चरण में 19 अप्रैल को आठ मतदान केंद्रों में हिंसा की घटनाएं देखने को मिली थी। हिंसा की घटनाओं को देखते हुए इन मतदान केंद्रों में 24 अप्रैल को पुनर्मतदान कराए गए थे।

Check Also

पवन कल्याण को नहीं हरा पाए तो जगनमोहन की पार्टी के नेता ने बदला अपना नाम, चुनाव में ही किया था वादा

अमरावती: इस वर्ष लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान पक्ष विपक्ष के नेताओं ने कई दावे …