Friday, September 20, 2024 at 3:31 AM

अब नहीं बतानी होगी यूपीआई आईडी, रेल आरक्षण केंद्र पर लगेगा क्यूआर कोड

हाथरस:  पूर्वोत्तर के हाथरस सिटी स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर जल्द ही क्यूआर कोड की स्कैनिंग व्यवस्था शुरू की जा रही है। केंद्र पर जल्द ही बारकोड डिस्प्ले लगा दी जाएगी। इस व्यवस्था के अंतर्गत आरक्षण कराते समय भुगतान करने में यात्रियों को आसानी होगी। समय भी कम लगेगा।

अभी तक सिटी स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर क्रेडिट व डेबिट कार्ड से भुगतान के अलावा यूपीआई से ही भुगतान की व्यवस्था है, लेकिन इसमें भुगतान करने में समय लग जाता है। कई बार भुगतान होने के बाद भी मेसेज देरी से प्राप्त होता है। इससे रेलवे कर्मियों व यात्रियों को परेशानी होती है। स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर बारकोड स्कैनिंग डिस्प्ले लगाई जाएगी। इसके लिए बकायदा आरक्षण केंद्र पर लगे सिस्टम को बदला जाएगा। नए सिस्टम पर स्कैनिंग डिस्प्ले लगाई जाएगी। इस स्कैनर पर यात्री ने जितने रुपये का टिकट लिया है, उतने ही रुपये का बारकोड जनरेट होगा। हर एक धनराशि के लिए अलग-अलग बारकोड जनरेट होगा।

सामान्य श्रेणी की टिकट खिड़की पर शुरू हुईं सुविधाएं
सिटी स्टेशन के दोनों टिकट काउंटर पर बारकोड स्कैनिंग डिस्पले लगा दी है। सामान्य टिकट खरीद करने के लिए यात्रियों को नकद रुपये देने की आवश्यकता नहीं है। वह अपने किसी भी वोलेट से सीधे बार कोड स्कैन कराकर धनराशि का भुगतान कर सकेंगे।

Check Also

आज फिर अयोध्या पहुंचेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, देंगे विकास परियोजनाओं की सौगात

लखनऊ:  रामनगरी के विकास के लिए योगी सरकार लगातार धनवर्षा कर रही हैं। अयोध्या को …