Friday, March 29, 2024 at 9:16 PM

आपके कॉन्टैक्ट को सार्वजनिक कर देता है आपके फ़ोन में इंस्टाल ये ऐप, आज ही इसे हटाएं

अगर आप Truecaller यूज करते हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है. दरअसल Truecaller एक कॉलर आईडी और स्पैम ब्लॉकिंग सर्विस है, जिसका सबसे अहम काम Caller ID बताना है.

यानि अगर आपके नबंर पर कोई कॉल आती है, तो यह ऐप आपको उस नबंर के मालिक का नाम बताती है. अब आप लोग सोच रहे होंगे कि Truecaller को कैसे पता कि कौनसा नंबर किसका है? दरअसल, इसके पीछे आप और हम जैसे लाखों यूजर्स का कीमती डेटा है और यही हमारे लिए सबसे बड़ा खतरा है.

ऐप का पास मौजूद डेटा आप सभी के लिए खतरनाक हो सकता है. ट्रूकॉलर आपके सभी कॉन्टैक्ट को सार्वजनिक कर देता है, जिससे हर कोई आपके कॉन्टैक्ट को देख सकता है.   आपको खतरे का अहसास करवाते हैं. मान लीजिए कि आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में आपके परिवार के लोगों (विशेषकर महिलाओं) के नंबर भी सेव हैं, जो कि ट्रूकॉलर ने सार्वजनिक कर रखे हैं. ऐसे में अगर यह नंबर किसी गलत हाथों में पढ़ जाएं, तो क्या होगा?

ट्रूकॉलर आपकी प्राइवेसी का खुल्लम-खुला हनन करता है, क्योंकि आपने इसकी परमिशन दे रखी है. ट्रूकॉलर की प्राइवेसी पॉलिसी में साफ-साफ लिखा है कि वह अपने यूजर्स के डेटा को थर्ड पार्टी कंपनियों और दूसरे देशों के साथ शेयर कर सकती है. मतलब आपका डेटा किसी और कंपनी या देश को बेचा जा सकता है और आप इसका विरोध भी नहीं कर सकते हैं.

Check Also

रंगों के त्योहार होली की छुट्टी के बाद शेयर बाजार धड़ाम; सेंसेक्स 361 अंक गिरा, निफ्टी भी फिसला

रंगों के त्योहार होली की छुट्टी के बाद शेयर बाजार धड़ाम हो गया। मंगलवार को …