Saturday, May 18, 2024 at 4:16 PM

जानें PM मोदी की अमेरिका यात्रा में क्या होगा खास? ऐसा रहेगा यूएस दौरे का पहला दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे को भारत-यूएस संबंधों में एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें रक्षा और महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी सहित सभी क्षेत्रों में बेहतर सहयोग के लिए कई समझौते किए जा सकते हैं.

पीएम मोदी 2014 के बाद से 6वीं बार अमेरिका का दौरा करने जा रहे हैं. तीन राष्ट्रपतियों से मुलाकात कर चुके हैं, जिसमें बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन हैं. पीएम का स्वागत करने के लिए बाइडेन काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं.

प्रधानमंत्री 20 जून को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे और एंड्रयूज एयर फोर्स बेस पर भारतीय अमेरिकियों की ओर से उनका स्वागत किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

वे अमेरिका की कांग्रेस को दूसरी बार संबोधित करेंगे. इससे पहले सिर्फ दो नेताओं ने ही ऐसा किया है, जिसमें ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विस्टन चर्चिल और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का नाम शामिल है.

प्रधानमंत्री 21 जून को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करने वाले है. इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज का कहना है कि प्रधानमंत्री महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …