Friday, July 19, 2024 at 7:39 PM

‘चीन को सख्त संदेश देने के लिए साथ मिलकर काम करना जरूरी’, PM मोदी से मिलकर बोले अमेरिकी सांसद

अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि यह भारत और अमेरिका के रणनीतिक हित में है कि वे चीन को एक कड़ा संदेश देने के लिए साथ मिलकर काम करें। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करें कि लोकतांत्रिक देश अगली पीढ़ी के हथियार और प्रौद्योगिकी दोनों के उत्पादन में अग्रणी बने रहें। सांसद माइकल मैककॉल ने कांग्रेस के द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल के तहत नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान यह बात कही।

दोनों के रणनीतिक हित में
विदेश मामलों पर सदन की समिति के अध्यक्ष मैककॉल ने बताया, ‘मैंने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि यह अमेरिका और भारत दोनों के रणनीतिक हित में है कि लोकतांत्रिक देशों को अगली पीढ़ी के हथियार और प्रौद्योगिकी दोनों के उत्पादन में अग्रणी बने रहने के लिए एक साथ साझेदारी करनी चाहिए।’

निरंकुशता और दमन पर स्वतंत्रता की जीत
टेक्सास से रिपब्लिकन पार्टी के सांसद ने कहा, ‘हम साथ मिलकर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को एक कड़ा संदेश भेज सकते हैं क्योंकि जब दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र एक साथ खड़े होते हैं तो निरंकुशता और दमन पर स्वतंत्रता की जीत होती है।

पीएम मोदी को निमंत्रण
इसके अलावा सांसद ने पीएम मोदी को टेक्सास आने के लिए भी निमंत्रण दिया। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि राज्य में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग रहते हैं। हम सब आपका खुले मन से स्वागत करेंगे।मैककॉल के नेतृत्व में अमेरिकी संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उन्हें लगातार तीसरी बार चुने जाने पर बधाई दी।

अच्छी बातचीत हुई: पीएम
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मैककॉल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात हुई। अमेरिकी सांसदों के साथ विचारों का बहुत अच्छा आदान-प्रदान हुआ। मैं भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने में मजबूत द्विदलीय समर्थन को गहराई से महत्व देता हूं।’

विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात
प्रतिनिधिमंडल ने व्यापार, नई एवं उभरती प्रौद्योगिकी, रक्षा और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान समेत सभी क्षेत्रों में अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए मोदी को अपना समर्थन दिया। इसके अलावा, सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की।मैककॉल के अलावा प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी संसद के छह प्रमुख सदस्य शामिल थे, जिनमें अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की पूर्व अध्यक्ष नैंसी पेलोसी, मैरियनेट मिलर, ग्रेगरी मीक्स, निकोल मल्लियोटाकिस, जिम मैकगवर्न और एमी बेरा शामिल हैं।

Check Also

ओमान के तट पर पलटे तेल टैंकर से नौ लोगों को जिंदा बचाया गया; इसमें आठ भारतीय, पांच की तलाश जारी

नई दिल्ली: तीन दिन पहले ओमान तट के पास पलटे कोमोरोस ध्वज वाले मालवाहक जहाज पर …