Sunday, June 23, 2024 at 4:23 PM

एक साल इंतजार के बाद भी ‘जरा हटके जरा बचके’ को नहीं मिला ओटीटी खरीदार, अब जियो सिनेमा ने लिया यह फैसला

विक्की कौशल और सारा अली खान की रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म ‘जरा हटके जरा बचके’ अपने डिजिटल डेब्यू के लिए तैयार है। यह फिल्म पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। जी स्टूडियोज की ‘जरा हटके जरा बचके’ लक्ष्मण उतेकर के जरिए निर्देशित है। आज के समय में फिल्म रिलीज होने के दो या तीन महीने बाद ही ओटीटी पर दस्तक दे देती है, लेकिन ‘जरा हटके जरा बचके’ अपनी रिलीज के एक साल बाद ओटीटी पर आएगी।

आखिरकार ‘फिल्म’ को ओटीटी पर रिलीज होने में इतना लंबा समय क्यों लगा? यह सवाल उठना लाजमी है। सभी बातों पर गौर फरमाने से पहले यह जान लीजिए कि यह फिल्म किस ओटीटी प्लेटफार्म पर किस दिन रिलीज हो रही है? यह फिल्म 17 मई को जियो सिनेमा पर स्ट्रीम होगी। ‘जरा हटके जरा बचके’ 2 जून 2023 को रिलीज हुई थी और अब यह लगभग एक साल बाद जियो सिनेमा पर दर्शकों का मनोरंजन करेगी। फिल्म को ओटीटी पर आने में एक साल इसलिए लग गया, क्योंकि फिल्म को कोई बाहरी ओटीटी खरीदार नहीं मिला, जो इसके राइट्स खरीदे और ओटीटी प्रीमियर के लिए तैयार हो।

आखिरकार एक साल इंतजार करने के बाद जियो स्टूडियोज ने फिल्म को अपने ही ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज करने का फैसला किया। निर्माताओं के अनुसार इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तो अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन इसके पीछे की छिपी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की गणित समझने लायक है। दर्शकों को दिखाने और फिल्म को हिट साबित करने के लिए ही कलेक्शन का अच्छा आंकड़ा पेश किया गया, लेकिन यह नहीं बताया गया कि असल में इसकी पीछे की लागत निर्माताओं की ही है।

दरअसल, यह पहली ऐसी फिल्म थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर अपना कलेक्शन बढ़ाने के लिए बाय वन गेट वन फ्री टिकट ऑफर शुरू किया था। इसका मतलब है कि निर्माताओं द्वारा सिनेमा मालिकों को मुफ्त टिकट का पैसा प्रदान किया जा रहा है, इस प्रकार इसका बॉक्स ऑफिस संग्रह बढ़ गया है और निर्माताओं द्वारा खर्च किए गए पैसे से जुड़ गया है। ऐसे में देखा जाए तो जो भी कलेक्शन दिखा, असल में उसमें से ज्यादा निर्माताओं का ही खर्च किया हुआ पैसा था।

Check Also

छह दिनों के भीतर पायल-कृतिका से प्यार कर बैठे थे अरमान, बताया क्या होगी गेम स्ट्रैटिजी

‘बिग बॉस ओटीटी सीजन 3’ की लिस्ट शो के सभी कंटेस्टेंट्स की घोषणा हो गई …