Thursday, September 19, 2024 at 6:36 AM

एलन मस्क फिर मुश्किल में, समुद्र में उतरते ही लगी फाल्कन-9 में आग; FAA ने रोकी स्पेसएक्स की उड़ान

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के दिन शायद अच्छे नहीं चल रहे हैं। पहले, स्पेसवॉक वाले पोलारिस डॉन मिशन को टालना पड़ा। वहीं, अब बूस्टर रॉकेट के बुधवार को आग की चपेट में आने के बाद कंपनी के प्रक्षेपण रोक दिए गए हैं। अमेरिका के संघीय विमानन प्रशासन ने यह जानकारी दी।

फाल्कन 9 रॉकेट को उड़ान भरने से रोका
फ्लोरिडा तट पर तड़के हुई दुर्घटना के बाद कंपनी के फाल्कन 9 रॉकेट को उड़ान भरने से रोक दिया और जांच के आदेश दिए। इस दौरान जान-माल का नुकसान होने की कोई सूचना नहीं मिली है। अभी यह नहीं बताया जा सकता कि स्पेसएक्स की आगामी ‘क्रू’ उड़ानों पर इसका कितना असर होगा।

समुद्र में उतरने के बाद आग लगी
बूस्टर रॉकेट ने ‘केप कैनवरल स्पेस फोर्स स्टेशन’ से उड़ान भरी और सभी 21 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों को कक्षा में पहुंचा दिया। मगर बूस्टर में समुद्र में उतरने के कुछ ही क्षणों बाद आग लग गई। यह पिछले कई वर्षों में हुई पहली ऐसी दुर्घटना है। इस विशेष बूस्टर ने 23वीं बार उड़ान भरी थी जो स्पेसएक्स के लिए एक रिकॉर्ड है।

फाल्कन 9 को रोकने का एफएए का फैसला महत्वपूर्ण
एफएए ने कहा कि दुर्घटना के संबंध में कंपनी के निष्कर्षों और सुधारात्मक कार्रवाई को उसे स्वीकृत करना होगा। इसके बाद ही स्पेसएक्स को ‘फाल्कन 9′ के प्रक्षेपण की मंजूरी मिल सकेगी। खैर, फाल्कन 9 को रोकने का एफएए का फैसला महत्वपूर्ण भी है, क्योंकि रॉकेट नासा सहित विभिन्न संगठनों के लिए उपग्रहों और चालक दल के सदस्यों दोनों को अंतरिक्ष में लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Check Also

रूसी राष्ट्रपति से एनएसए अजीत डोभाल ने की मुलाकात, पुतिन ने रखा पीएम मोदी के साथ बैठक का प्रस्ताव

मॉस्को: ब्रिक्स देशों के एनएसए सम्मेलन में भाग लेने रूस गए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार …