Saturday, October 19, 2024 at 12:14 PM

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस से तेल सप्लाई बाधित होने की आशंका, Crude Oil 110 डॉलर के पार

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध  से कच्‍चा तेल भड़क उठा है. ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड  के भाव बढ़कर 110 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गए हैं.

गहराते यूक्रेट संकट से दुनियाभर के बाजारों में गिरावट देखने को मिल रहा है। अमेरिकी बाजार 1.5% से ज्यादा लुढ़के है। Dow में करीब 600 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है। S&P 500 में 67 और Nasdaq में 218 अंकों की गिरावट देखने को मिल रहा है।

इस बीच रूस-यूक्रेन युद्ध से कच्चे तेल में जोरदार उबाल जारी है। ब्रेंट 107 डॉलर के पार निकला है। रूस से सप्लाई घटने से 7 साल की ऊंचाई पर कीमतें पहुंची है। आज ONGC, HOEC जैसी exploration कंपनियों पर नजर रखें । उधर सोने की भी चमक बढ़ी है। COMEX GOLD का भाव 1950 डॉलर के करीब पहुंचा है।

युद्ध की वजह से रूस से क्रूड ऑयल की सप्‍लाई पर असर पड़ा और कीमतों में अचानक 7 फीसदी का उछाल आ गया, जिससे क्रूड के भाव 2014 के बाद सबसे ऊंचाई पर पहुंच गए. ग्‍लोबल एग्रीमेंट के अनुसार कच्‍चे तेल की सप्‍लाई नहीं हो पा रही है. जापान, अमेरिका सहित IEA के सदस्‍यों ने अपने रिजर्व में से 6 करोड़ बैरल तेल जारी करने की तैयारी की है, लेकिन यह एक दिन के तेल खपत से भी कम है.

 

Check Also

दिसंबर से सस्ते हो सकते हैं कर्ज, ब्याज दरें घटने की उम्मीद; 0.75 फीसदी तक घट सकती है रेपो दर

दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों की मौद्रिक नीति नरम करने के बीच भारत में भी …