Thursday, October 6, 2022 at 6:48 PM

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल का तेल हैं आपके लिए फायदेमंद

नारियल का तेल प्राचीन काल से उपयोग किया जाता है। तेल में बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह स्वास्थ्य, पोषण या सौंदर्य से संबंधित कई समस्याओं का एक-स्टॉप समाधान प्रदान करता है। नारियल का तेल न केवल खाद्य उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है, बल्कि कॉस्मेटिक क्षेत्रों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि नारियल का तेल अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ त्वचा के अवरोधन को बेहतर बनाता है और मरम्मत करता है। यह त्वचा की उम्र बढ़ने के सभी संकेतों से लड़ता है। इतना ही नहीं नारियल का तेल एक प्रभावी प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र और मेकअप रिमूवर बनाता है, सनबर्न को ठीक करता है और निशान को हल्का करता है।

 

बालों के लिए नारियल का तेल एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर और पोषण प्रदान करता है, बालों से केराटिन प्रोटीन के नुकसान को रोकता है। बालों को कम मात्रा में ऑर्गेनिक तेल प्राकृतिक चमक देगा। नारियल तेल बालों के स्कैल्प पर यीस्ट के स्तर को कम करने में मदद करता है जो कि डैंड्रफ से जुड़ी सूजन, झाईयों और स्कैल्प की जलन का कारण बनता है।

त्वचा के लाभों में शामिल हैं:- नारियल का तेल जीवाणुरोधी, एंटी फंगल और मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है और मॉइश्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किए जाने पर त्वचा को बिना किसी कठोर रसायन के साफ़ और साफ़ त्वचा प्राप्त की जा सकती है। आंखों के आसपास काले घेरे, पफी-बैगी जैसे आंखें, आंखों के नीचे निर्जलित या आंखों की झुर्रियों को नरम गति से नरम मालिश द्वारा ठीक किया जा सकता है। नारियल अपने लिनोलेइक एसिड के कारण कई त्वचा की एलर्जी जैसे, एक्जिमा, सोरायसिस आदि को ठीक करता है।

Check Also

स्किन केयर में गुलाब जल का इस्तेमाल करके आप भी त्वचा को बनाए ग्लोविंग

बदलते जीवनशैली के कारण आज हर 5 में से 3 व्यक्ति किसी ना किसी हेल्थ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *