Thursday, April 25, 2024 at 5:35 AM

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी का केंद्र सरकार ने बनाया मिशन, 420 करोड़ रुपये आवंटित

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बजट में नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा की। सभी स्कूल और कॉलेजों को डिजिटल लाइब्रेरी से जोड़ा जाएगा।  किताबों और पुस्तकालयों की कमी या किसी भी कारण स्कूल बंद होने पर छात्र बिना रुकावट पढ़ाई कर सकेंगे।

डिजिटल लाइब्रेरी में स्थानीय और अंग्रेजी भाषा में किताबें उपलब्ध होंगी। उम्र, कक्षा या पाठ्यक्रम के हिसाब से किताबें उपलब्ध होंगी। इसका सबसे अधिक फायदा ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को मिलेगा।

क्या है डिजिटल लाइब्रेरी डिजिटल लाइब्रेरी एक ऑनलाइन या ई-पुस्तकालय है। इसमें किताबों के डिजिटल वर्जन मौजूद होंगे। इसे कहीं से भी एक्सेस किया जा सकेगा।

5जी सेवाओं के लिए एप विकसित करेंगे केंद्र सरकार 5जी सेवाओं के लिए एप विकसित करने के लिए शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में 100 प्रयोगशालाएं स्थापित करेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, यह ऐप नए अवसरों, व्यापार मॉडल और रोजगार की संभावनाओं को बढ़ावा देंगे। स्मार्ट क्लासरूम, परिवहन प्रणाली, स्वास्थ्य देखभाल में इनका इस्तेमाल होगा।

ई-लर्निंग डिजिटल इंडिया ई-लर्निंग के लिए सरकार ने 420 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। वहीं, अनुसंधान और नवाचार के लिए कुल व्यय बजट 210.61 करोड़ रुपये है।

Check Also

पश्चिम एशिया में तनाव की खबरों के बीच सोना-चांदी नए हाई पर, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंकाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के रुख …