Thursday, April 25, 2024 at 4:42 AM

दिल्ली में पीएम मोदी के साथ रक्षा और कारोबार समेत कई मुद्दों पर आज ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने की बात

 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पीएम मोदी के साथ रक्षा और कारोबार समेत कई मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत की. इसके बाद उन्होंने संयुक्त बयान में कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच संबंध मजबूत हुए हैं.

बोरिस जॉनसन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी हमारे समय की परिभाषित दोस्ती में से एक है. ब्रिटेन नौकरशाही को कम करने और रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए एक भारत विशिष्ट खुला सामान्य निर्यात लाइसेंस बना रहा है.

ब्रिटिश पीएम ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और नियम-आधारित रखने में दोनों देशों का साझा हित है. दोनों देश वायु, अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने के लिए सहमत हुए हैं.

पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के दौरान यूक्रेन युद्ध का मामला भी उठाया. संयुक्त बयान के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया.

उन्होंने कहा कि पिछले साल हमने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की भी स्थापना की. हमने रोडमैप 2030 को भी लांच किया था. FTA के विषय में दोनों देशों की टीम काम कर रही है और बातचीत में प्रगति हो रही है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …