Tuesday, July 5, 2022 at 6:24 PM

अनिल बैजल के त्यागपत्र देने के बाद आखिर कौन होगा दिल्ली का नया उपराज्यपाल, इन नामों पर रहेगी नजर

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया उन्होंने  राष्ट्रपति को सौंपे अपने इस्तीफे में बैजल ने कहा है कि वह व्यक्तिगत कारणों से पद छोड़ रहे हैं।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1969 बैच के अधिकारी बैजल को नजीब जंग के अचानक इस्तीफे के बाद दिसंबर 2016 में दिल्ली के 21वें उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था।

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद अब पांच ऐसे नाम हैं जिन्हें लेकर चर्चाएं तेज है और इनमें से कोई एक दिल्ली का अगला उपराज्यपाल हो सकता है। आइए जानतें हैं कौन हैं वो पांच नाम…

राकेश मेहता

गुजरात काडर के आईएएस अफसर, दिल्ली के पूर्व चीफ सेक्रेटरी और इलेक्शन कमिश्नर रह चुके राकेश मेहता का नाम भी इस रेस में है। राकेश मेहता राजनीतिक गलियारों में चर्चाओं में रहते हैं जिसके चलते उनका नाम भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

प्रफुल्ल खोड़ा पटेल

प्रफुल्ल पटेल इस वक्त लक्ष्यद्वीप के उपराज्यपाल हैं। वह लक्ष्यद्वीप में लिए गए अपने कई फैसलों को लेकर विवादों में रहे थे। स्थानीय लोगों ने उनका खासा विरोध किया था।  केजरीवाल ने ट्वीट में कहा था कि लक्ष्यद्वीप के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल को दिल्ली का अगला एलजी बनाया जा रहा है।

राजीव महर्षि

बैजल की तरह ही राजीव भी पूर्व गृह सचिव रह चुके हैं। साथ ही वह वित्त सचिव कैग के रूप में भी काम कर चुके हैं।

सुनील अरोड़ा

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा जिनका कार्यकाल इसी साल अप्रैल में खत्म हुआ है, सुनील अरोड़ा स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री और सूचना व प्रसारण मंत्रालय में भी सचिव रह चुके हैं।

बता दे की बैजल और आम आदमी पार्टी (AAP) नीत सरकार का बड़ा टकराव जून 2018 में हुआ था जब केजरीवाल अपने मंत्रियों मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन और गोपाल राय के साथ उपराज्यपाल कार्यालय में धरने पर बैठ गए।

Check Also

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान पर पड़ी बारिश की मार, दक्षिण पश्चिम में 6 लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान और देश के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के कारण मकानों की छत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *