Wednesday, October 23, 2024 at 9:59 AM

पैरासिटामॉल और विटामिन की इन 40 कंपनियों की दवाएं न लें, जांच में नमूने हुए फेल

आगरा: केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन की जांच में 40 कंपनियों की 48 दवाओं के नमूने फेल मिले हैं। इसमें पैरासिटामोल, कैल्शियम, विटामिन, एंटी डायबिटिक समेत कई तरह की दवाएं हैं। ये रोग को ठीक करने में बेअसर साबित हुई हैं। औषधि विभाग ने इनके बैच नंबर जारी कर बिक्री पर रोक लगा दी है।

सहायक आयुक्त औषधि अतुल उपाध्याय ने बताया कि केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन ने दवाओं के नमूने लेकर बीते महीने जांच कराई थी। इसमें पेट रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप समेत अन्य रोगों की 48 तरह की दवाएं हैं।

इसके बाद संबंधित दवाओं के बैच नंबर दवा विक्रेताओं को जारी कर दिए गए हैं। इस बैच नंबर की दवाओं की बिक्री नहीं कर सकते हैं। ऐसा करने पर मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निलंबित किया जाएगा। यदि किसी के पास इस बैच की दवाएं हैं तो उनको संबंधित कंपनी को वापस कर सकते हैं।

आगरा फार्मा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पुनीत कालरा ने बताया कि थोक विक्रेताओं को भी इसकी जानकारी दे दी गई है। स्टॉक में होने पर वापसी के लिए भी कहा गया है। आगरा रिटेल केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष ब्रह्मभट्ट ने बताया कि रिटेल केमिस्ट संचालकों को भी फेल नमूने की दवाओं की बिक्री न करने की सलाह दी गई है।

Check Also

डिप्टी एसपी के बाद एडिशनल एसपी ग्रामीण पवित्र मोहन त्रिपाठी पर कार्रवाई, हटाये गए

लखनऊ:  बहराइच के महाराजगंज में हुई हिंसा के बाद अफसरों पर कार्रवाई जारी है। सोमवार …