Saturday, October 26, 2024 at 8:00 AM

भारत में ओमिक्रॉन के नए XBB सब-वेरिएंट ने दी दस्तक, इन राज्यों में जारी हुआ हाई अलर्ट !

भारत में ओमिक्रॉन के नए XBB सब-वेरिएंट के अब तक 71 मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र ने  XBB सब-वेरिएंट के 5 मामलों की पुष्टि की.अभी तक यह उप वैरिएंट बांग्लादेश, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में था लेकिन बीते कुछ महीनों में ही ये भारत के कई राज्यों तक पहुंचा है।

इसके पहले पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तमिलनाडु में इस सब-वेरिएंट से संक्रेमित मरीज मिल चुके हैं. बीते 15 दिन की अवधि में, ओडिशा ने 33 मामले दर्ज किए, इसके बाद बंगाल में 17 और तमिलनाडु में 16 मामले सामने आए हैं.

नई दिल्ली स्थित सीएसआईआर-आईजीआईबी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विनोद स्कारिया ने बताया कि जब किसी एक मरीज के शरीर में दो उप वैरिएंट का मिलाप होता है तो उनसे एक और नया वैरिएंट बनता है और वह उस मरीज के जरिए समाज के दूसरे लोगों के शरीर में प्रवेश करता है।

वैज्ञानिकों का मानना ​​​​है कि XBB सब-वेरिएंट इम्युनिटी को मात देने में सक्षम है,  यह अब भी स्पष्ट नहीं है कि क्या यह वायरस गंभीर बीमारी का कारण बनता है, जिससे संक्रमित होने वाले को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़े.यह प्रक्रिया काफी दुर्लभ होती है लेकिन इससे इन्कार भी नहीं किया जा सकता है।

 

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …