Wednesday, May 8, 2024 at 1:52 AM

Eid ul Fitr 2022: दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में आज पुलिस व्यवस्था सख्त, जहांगीरपुरी में ड्रोन के जरिये रखी जा रही नजर

देशभर में आज ईद-उल-फितर की धूम है. एक महीने की इबादत के बाद आई मीठी ईद पर सुबह से ही रौनक दिख रही है. रमजान के 30 रोजों के बाद ईद का त्योहार सबके चेहरों पर खुशियां लेकर आया है. सभी मस्जिदों और ईदगाहों पर ईद  की नमाज पढ़ने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ा हुआ है

 दिल्ली के जहांगीरपुरी में आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है. जहांगीरपुरी के कुशल सिनेमा चौक पर भारी पुलिस बल तैनात है. चौराहे पर चारों तरफ बैरिकेड लगाए गए हैं. ड्रोन के जरिये मस्जिद और उसके आसपास नज़र रखी जा रही है.

ईद की तारीख हिजरी कैलेंडर के कारण हर साल बदलती है. ये कैलेंडर चंद्रमा पर आधारित होता है इसमें चांद की घटती-बढ़ती चाल के अनुसार दिनों की गिनती की जाती है. जब एक नया चांद दिखाई देता है.

इस दिन लोगों के घरों में सेवईं या फिर खीर के साथ-साथ कई बेहतरीन पकवान बनाए जाते हैं और फिर लोग एक दूसरे के घर जाकर ईद की मुबारकबाद पेश करते हैं. ईद उल-फितर यानी मीठी ईद रमजान के रोजा की समाप्ति पर सुबह से शाम तक मनाई जाती है और महीने भर के रोजा के दौरान शक्ति और धीरज प्रदान करने के लिए अल्लाह को धन्यवाद देने के लिए मनाया (eid takbeer) जाता है.

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …