Friday, April 26, 2024 at 5:14 PM

जीआईएस 2023 के दूसरे दिन जापानी कंपनी ने उत्तर प्रदेश में किया इन्वेस्ट

जापान का मशहूर होटल समूह एचएमआई की उत्तर प्रदेश के वाराणसी, अयोध्या एवं आगरा समेत कई शहरों में 30 नए होटल स्थापित करने की योजना है।

उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन (जीआईएस) 2023 के दूसरे दिन जापानी कंपनी ने होटल मैनेजमेंट इंटरनेशनल कम्पनी लिमिटेड (एचएमआई) ने राज्य सरकार के साथ इस संबंध में 7200 करोड़ रूपयें के निवेश संबंधी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

जापान के प्रमुख शहरों में 60 से अधिक होटल संचालित कर रहे एचएमआई समूह के निदेशक (जन संपर्क) ताकामोतो याकोयामा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की राज्य में पर्यटन संभावनाओं को जमीन पर उतारने की कोशिशों से होटल उद्योग के लिए अपार संभावनाएं पैदा हुई हैं।

याकोयामा ने कहा, “वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के विकास के बाद वहां बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। यह हमारे लिए अनुकूल अवसर है। उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नीतियां एचएमआई समूह को प्रोत्साहित करने वाली हैं।

विदेश मंत्रालय में सलाहकार (जापान) प्रो. अशोक चावला ने ‘उत्तर प्रदेश में जापान और भारत के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी का क्रियान्वयन’ विषय पर आयोजित सत्र में वर्ष 2000 से 2014 और 2014 से 2022 के अलग-अलग कालखंड में भारत और जापान के राजनीतिक, रणनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों की तुलनात्मक चर्चा की।

Check Also

शेयर बाजार में बिकवाली जारी; सेंसेक्स और 600 अंक टूटा, निफ्टी 22000 के नीचे आया

घरेलू शेयर बाजार पर पश्चिम एशिया में जारी तनाव हावी होता दिख रहा है। लगातार …