Monday, November 28, 2022 at 2:32 PM

IND vs AUS : मेलबर्न में राहुल द्रविड़ का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट कोहली

मेलबर्न. ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर जहां दूसरे एशियाई बल्लबाजों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है, भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले ने पिछले 6 वर्षों में वहां खूब रन उगले हैं। विराट कोहली इस समय प्रचंड फॉर्म में हैं और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने अपने करियर का 25वां शतक भी पूरा किया।

अपने इस शतक के साथ विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा 6 टेस्ट शतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। अब मेलबर्न में 26 दिसंबर से शुरू हो रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने एक और बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने की तरफ अपने कदम बढ़ा दिए हैं। विराट मेलबर्न में 82 रन बनाने के साथ ही एक कैलेंडर ईयर में विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने का राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ने की दहलीज पर कोहली

राहुल द्रविड़ ने साल 2002 में विदेशी धरती पर खेले गए टेस्ट मैचों में कुल 1137 रन बनाए थे और उन्होंने तब मोहिंदर अमर नाथ के 19 साल पुराने भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ा था। उसके बाद से राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को 17 साल हो गए हैं। मोहिंदर अमरनाथ ने साल 1983 में टेस्ट कैलेंडर ईयर में 1065 रन बनाए थे। विराट कोहली ने साल 2018 में विदेशी सरजमीं पर टेस्ट मैचों में अब तक 1056 रन बना चुके हैं।

मोहिंदर अमरना​थ का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें 9 और राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 82 रन और चाहिए। लेकिन विराट के पास इस रिकॉर्ड को अपने नाम दर्ज कराने के लिए मेलबर्न टेस्ट मैच में ही ये जरूरी रन बनाने होंगे। क्योंकि उन्हें अगला टेस्ट मैच 2019 में खेलना है।

विराट कोहली ने इस साल की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका दौरे से की थी। जहां उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में 47.67 की औसत से 286 रन बनाए थे। जिसमें सेंचुरियन में उन्होंने एक शतक भी जड़ा था।

Check Also

न्यूजीलैंड और भारत के बीच मैच में इन दो भारतीय खिलाडियों ने बनाया ख़ास रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीन मैचों की टी20ई श्रृंखला का तीसरा मैच नेपियर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *