Wednesday, December 7, 2022 at 8:23 AM

IND vs AUS: फिफ्टी लगाते ही मयंक अग्रवाल ने बना डाले ये खास रिकॉर्ड

मेलबर्न. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है। सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। डेब्यू टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने पचासा जड़कर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत की ओर से ओपन करते हुए हाफसेंचुरी का रिकॉर्ड इससे पहले महज छह बल्लेबाजों के नाम दर्ज है।

डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में हाफसेंचुरी जड़ने वाले मयंक अग्रवाल महज दूसरे क्रिकेटर हैं। इससे पहले ये कारनामा इसी साल पृथ्वी शॉ ने किया था। शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में 134 रनों की शानदार पारी खेली थी। मयंक अग्रवाल ने लंच ब्रेक के बाद नाथन लायन की गेंद पर चौके के साथ पचास रन पूरे किए थे।

वहीं ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट में हाफसेंचुरी लगाने वाले मयंक अग्रवाल महज दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं। इससे पहले दत्तू फाडकर ने 1947 में ये कारनामा किया था।

भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी या हाफसेंचुरी लगाने वाले क्रिकेटर

शिखर धवन, 187 रन, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में

पृथ्वी शॉ, 134 रन, वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में

केसी इब्राहिम, 85 रन, वेस्टइंडीज के खिलाफ 1948 में

सुनील गावस्कर, 65 रन, वेस्टइंडीज के खिलाफ 1971 में

अरुण लाल, 63 रन, श्रीलंका के खिलाफ 1982 में

दिलावर हुसैन, 59 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 1934 में

मयंक अग्रवाल, हाफसेंचुरी जड़कर खेल रहे हैं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में 2018 में इनमें से महज शॉ ऐसे सलामी बल्लेबाज हैं, जिन्होंने पहली पारी में सेंचुरी ठोकी थी। बाकी सभी ने डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में ये कारनामा किया था। मयंक अग्रवाल ने अभी तक भारत के लिए बढ़िया बल्लेबाजी की है।

भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी ने भारत के लिए पारी का आगाज किया। पिछले दो टेस्ट मैचों में भारतीय ओपनर केएल राहुल और मुरली विजय फेल रहे, जिसके चलते बाकी दो टेस्ट मैचों के लिए मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया गया।

इस सीरीज से पहले प्रैक्टिस मैच के दौरान पृथ्वी शॉ चोटिल हो गए थे, जिसके चलते भारत के पास ओपन कराने के लिए ऑप्शन काफी कम रह गए। पृथ्वी शॉ फिलहाल इस टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

Check Also

बांग्लादेश दौरे पर भारतीय टीम में होगी इन तीन धाकड़ खिलाडियों की वापसी

न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *