Wednesday, October 23, 2024 at 7:57 AM

10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट करना हैं तो फॉलो करें ये सिम्पल स्टेप्स

 अगर आपके पास भी आधार कार्ड है और वह 10 साल पुराना हो गया है तो आपको अपना आधार कार्ड अपडेट कराना होगा। कुछ महीने पहले तक आधार अपडेट की जरूरत नहीं होती थी,  सरकार ने कहा है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा पुराना है या 10 साल में एक बार भी अपडेट नहीं हुआ है तो आपको अपना आधार कार्ड अपडेट कराना होगा।

अपडेट करना होगा। आधार अपडेट की सुविधा 14 जून तक मुफ्त है और उसके बाद पैसे देने पड़ सकते हैं। आधार को फ्री में अपडेट करने का आज आखिरी मौका है। इसके बाद आपको आधार अपडेट के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं।

आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। आमतौर पर आधार केंद्र पर आधार अपडेट के लिए 50 रुपये शुल्क लिया जाता है, लेकिन यूआईडीएआई के मुताबिक यह सेवा 14 जून तक मुफ्त है। पहचान पत्र के तौर पर आप वोटर कार्ड दे सकते हैं। मोबाइल या लैपटॉप से यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें। अब नीचे दी गई ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करें। अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

Check Also

वैश्विक तनाव व फेड की ओर से ब्याज दर में कटौती की अटकलों के बीच सोना फिर रिकॉर्ड हाई पर, जानें भाव

भारत में सोने की कीमतें गुरुवार को ऐतिहासिक शिखर पर पहुंच गईं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज …