Wednesday, April 24, 2024 at 10:35 PM

शेयर बाजार में बनना हैं सफल ट्रेडर तो ट्रेडिंग करते समय इन बातों का रखे ध्यान

कोरोना महामारी के बाद भारतीय शेयर बाजार में निवेशक और ट्रेडर तेजी से बढ़े हैं।  डिमैट खातों की संख्या रिकॉर्ड 12 करोड़ पहुंच गई है। मौजूदा दौर में सबसे ज्यादा युवा शेयर बाजार में निवश और ट्रेडिंग कर रहें हैं।

 उनमें बहुत सारे नुकसान भी उठा रहें हैं। इसकी वजह है, शेयर मार्केट के बारे में सही जानकारी की कमी और कही-सुनी बातों पर फैसला लेना।  उन्होंने एक सफल ट्रेडर बनने के लिए 4 नियम बताएं।

रंजन बताते हैं कि ट्रेडिंग को आमतौर पर निवेशक बड़ा ही कैजुअली लेते हैं,  ऐसा करना बिल्कुल गलत है। ट्रेडिंग को एक बिजनेस के तौर पर लेना चाहिए। जिस तरह हम कोई बिजनेस पूरी सिद्दत से करते हैं।

उसी तरह ट्रेडिंग में पहले सीखना चाहिए, उसके बाद ही इसमें हाथ आजमाना चाहिए। सिर्फ डिमैट अकाउंट खोलकर और चार्टिंग प्रोग्राम देखकर पैसा लगा देने से ही सफलता नहीं मिल सकती।

अधिकांश छोटे निवेशक अफवाहों को सच मानकर ट्रेडिंग स्ट्रेटजी बना लेते हैं और नुकसान करा लेते हैं।  सही टेक्निकल चार्ट की समझ होनी चाहिए। फिर उसके आधार पर ट्रेड लेने की कला डेवलप करनी होगी। तभी आप पैसा कमा पाएंगे।

स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपको जोखिम लेने की रणनीति अपनानी होगी। ऐसा कर आप ट्रेडिंग में अपने संभावित नुकसान को कम से कम कर पाएंगे। साथ ही पोजिशन साइज भी तय कर पाएंगे। आप कितने रकम के साथ शेयर बाजार में सहज हैं।

Check Also

पश्चिम एशिया में तनाव की खबरों के बीच सोना-चांदी नए हाई पर, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंकाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के रुख …