Friday, June 21, 2024 at 6:41 PM

‘ब्रिटेन में बन सकते हैं त्रिशंकु संसद जैसे हालात’, स्थानीय चुनाव के नतीजों के बाद पीएम सुनक ने दी चेतावनी

ब्रिटेन में हुए स्थानीय चुनावों के नतीजे आने के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बड़ी चेतावनी दी है। उनका कहना है कि विपक्षी लेबर पार्टी के नेतृत्व में देश त्रिशंकु संसद की ओर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि स्थानीय चुनाव का विश्लेषण करने के बाद यह संकेत मिले हैं और यह ब्रिटेन के लिए एक खतरा साबित हो सकता है। बता दें कि ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को हाल के नगर निगम चुनावों में सैकड़ों सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। पीएम सुनक ने इसे निराशाजनक बताते हुए कहा कि इन नतीजों से पता चलता है कि देश त्रिशंकु संसद की तरफ बढ़ रहा है।

‘राजनीति में खरीद-फरोख्त नहीं एक्शन जरूरी’
दरअसल कुछ विश्लेषकों का कहना है कि अगर स्थानीय चुनावों की तरह आगामी आम चुनावों में मतदाताओं ने इसी तरह से मतदान किया तो लेबर पार्टी 294 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। उधर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस साल के अंत में होने वाले आम चुनाव के लिए राजनीतिक पाठ्यक्रम में बदलाव की मांग की है, ताकि मतदाताओं का भरोसा जीता जाए। स्थानीय चुनाव के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में लेबर पार्टी द्वारा स्कॉटिश नेशनल पार्टी को समर्थन दिया गया था। इस समर्थन को पीएम सुनक ने खतरनाक करार देते हुए कहा कि देश की राजनीति में खरीद फरोख्त की नहीं बल्कि एक्शन की जरूरत है।

पीएम सुनक ने स्वीकारी यह बात
सुनक ने इस बात को भी स्वीकार किया कि ब्रिटेन के लोग को बीते कुछ वर्षों में जीवनयापन की लागत और बढ़ते घरेलू बिल से निराश हो गए थे और इसका असर स्थानीय चुनावों में देखने को मिला है। सुनक ने कहा ‘मैं लोगों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि जनता के लिए काम किया जा रहा है और हम उनके लिए हर समय खड़े हैं। बता दें कि ब्रिटेन में हुए चुनावों में कंजर्वेटिव पार्टी को 480 से ज्यादा सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। जिनमें से अधिकांश सीटों पर लेबर पार्टी को जीत हासिल हुई।

Check Also

जिंदा महिला को निगल गया 16 फीट लंबा अजगर, पेट काटा तो मिला कपड़े पहने पूरा शव

इंडोनेशिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक महिला को अजगर …