Monday, November 28, 2022 at 4:29 PM

Facebook ने ISIS के खिलाफ छेड़ी मुहिम

फेसबुक ने इस साल सितंबर तक 1.4 करोड़ से ज्यादा आतंकी से संबंधित कंटेट का सफाया कर दिया है. बताया जा रहा है कि ये कंटेट इस्लामिक स्टेट (आईएस), अलकायदा और उनके सहयोगियों से संबंधित थे. 2018 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में फेसबुक ने आतंकी सामग्री के 94 लाख हिस्सों पर कार्रवाई की गई है.

Related image

जानकारी के मुताबिक इनमें से अधिकांश विशेषीकृत तकनीक का उपयोग कर पुरानी सामग्री के रूप में सामने आई थीं. वहीं तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में आतंकी सामग्री की संख्या घटकर 30 लाख पहुंच गई, जिसमें से सामग्री के आठ लाख सामग्री पुरानी थे. नीति प्रबंधन की वैश्विक प्रमुख मोनिका बिकेर्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “दूसरी और तीसरी तिमाही दोनों में हमने पाया कि आईएस और अलकायदा की 99 फीसदी सामग्री को हमने पूर्ण रूप से हटा दिया है. इससे पहले कि हमारे समुदाय में कोई हमें इसके बारे में सूचित करता.”

उन्होंने कहा, “ये आंकड़े 2018 की पहली तिमाही से महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाते हैं, जब हमने 19 लाख ऐसी सामग्री पर कार्रवाई की. इसमें से 640,000 की पहचान पुरानी सामग्री को खोजने के लिए विशेष उपकरणों का इस्तेमाल करने वालों के रूप में हुई.”

Check Also

Apple Watch Series 8 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस पर डाले एक नजर, देखिए यहाँ

Apple आज नए iPhone 14-सीरीज के साथ स्मार्टवॉच की अपनी नई रेंज लॉन्च करने के …