Friday, January 27, 2023 at 4:18 PM

सरदार पटेल की जयंती पर बोले CM योगी- देश की एकता अखंडता बनाए रखना ही सच्ची श्रद्धांजलि

लखनऊ. भारत रत्न से सम्मानित एवं देश के पहले उपप्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर गुरुवार को देशभर में रन फॉर युनिटी का आयोजन किया गया। इस मौके पर पीएम मोदी ने गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। इसी कड़ी में लखनऊ सहित प्रदेश के हर जिला में ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया गया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ स्थित जीपीओ पार्क प्रांगण में सरदार पटेल की प्रतिमा को माल्यार्पण कर नमन किया। जिसके बाद रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, कई कैबिनेट मंत्री, डीजीपी ओपी सिंह मौजूद रहे।

सरदार पटेल जी की जयंती पर आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ को झंडी दिखाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरदार पटेल के बलिदानों को याद करते हुए लोगों का आह्वान किया जो लोग देश की एकता और अखंडता के दुश्मन हैं, उन्हें मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा आजादी के बाद रियासतों को जोडऩे का काम लौह पुरुष सरदार पटेल ने किया था नहीं तो अंग्रेजों की चाल थी भारत को खंड खंड में बांट दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सैकड़ों वर्षो की गुलामी के बाद जब अखंडता पर आंच आई, तब सरदार पटेल ने सर्वाधिक प्रयास किया था। सरदार पटेल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने उनकी जन्मभूमि पर उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा को स्थापित करके पटेल के व्यक्तित्व से देश-दुनिया को बताया।

सीएम योगी ने कहा कि आज पटेल जी को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी हम सभी देश की एकता अखंडता को बनाए रखें। आज पूरा देश पटेल जी को याद कर रहा है। सीएम ने कहा कि हर नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि जिन मूल्यों पर सरदार पटेल ने अपना जीवन जिया था, हम सब उसे अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

योगी ने कहा कि देश में एकता की मिसाल को आगे बढ़ते हुए रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। राष्ट्र की एकता और अखंडता को खत्म करने का अंग्रेजों ने प्रयास किया तो पटेल जी ने उनके सपनों को चकनाचूर किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 563 रियासतों को एक संवाद के माध्यम से भारत गणराज्य बनाने का काम पटेल जी ने किया। उन्होंने कहा कि अनगिनत प्रयासों के बाद हमें आजादी मिली है। हम सबको एकता बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए। आज उत्तरप्रदेश में बहुत सारे कार्यक्रम सम्पन्न हो रहे हैं। पुलिस मुख्यालय और थानों में राष्ट्रीय अखण्डता के लिए शपथ ली जाएगी। शाम को पुलिस का मार्च पास्ट किया जाएगा।

Check Also

जोशीमठ: 258 परिवारों को अस्थायी रूप से राहत शिविरों में किया गया विस्थापित

जोशीमठ भू-धंसाव से मकानों पर दरारें आने के कारण सरकार ने अब तक 258 परिवारों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *